- जाली पेपर बना कर जालसाज कर रहे हैं कोयले का अवैध कारोबार

- बाइक, साइकिल और हैवी व्हीकल से हो रही अवैध ढुलाई

- बुढ़मू में अवैध कोयला लदे तीन एलपी ट्रक पकड़े गए, 6 गिरफ्तार

- कोयला माफियाओं तक पहुंचने में फेल है पुलिस

रांची। अवैध कोयला ढुलाई आज भी बदस्तूर जारी है। रांची के आस-पास इलाके से रात के अंधेरे में हजारों टन अवैध कोयला की ढुलाई हो रही है। सबकुछ जानते हुए भी प्रशासन की आंखें बंद हैं। हालांकि कभी-कभार थोड़ी बहुत कार्रवाई होती है। जाली पेपर के सहारे जालसाज इस खेल को अंजाम दे रहे हैं। रामगढ़ टू रांची हाईवे इस काले कारोबार का कॉरिडोर बना हुआ है। हर दिन साइकिल, बाइक, ट्रक और एलपी से कोयले का ये अवैध कारोबार फल-फूल रहा है। कोयला के काले कारोबार से जुड़े लोगों का आरोप है कि साइकिल, बाइक और हैवी व्हीकल के लिए अलग-अलग पुलिस का कमीशन बंधा हुआ है। बिना रिश्वत के एक भी गाड़ी को रांची में एंट्री नहीं दी जाती है।

बाइक से दो क्विंटल तक

एक साइकिल या बाइक पर पर 25 से 30 बोरी कोयले की ढुलाई की जा रही है, जिसकी मात्रा लगभग दो क्विंटल होती है। इन बोरियों को रांची में लाकर बेचा जाता है। जहां 15 बोरी कोयले की कीमत 2 हजार रुपये और 30 बोरी के लिए 3500 रुपये मिल जाते हैं। कोयले के इस अवैध कारोबार में शामिल एक युवक ने बताया कि उनसे हाईवे के किनारे स्थित बडे़ होटलवाले कोयला खरीदते हैं। होटलवाले ट्रकों के सहारे दूसरे राज्यों में कोयला भेजते हैं। युवक की मानें तो पुलिस को भी प्रति साईकिल सौ रुपया पहुंचाया जाता है। सरकार चाहे किसी भी पार्टी की हो, लेकिन कोयले का ये अवैध कारोबार कभी बंद नहीं होता। कभी-कभी ऊपर के दबाव के चलते कारोबार का तरीका बदलना पड़ता है। लेकिन सालों से जारी ये अवैध कारोबार कभी रुकता नहीं है। ज्यादा प्रेशर होने पर एक-दो गाडी जब्त की जाती है।

जाली पेपर के सहारे भेजा जा रहा था 75 टन कोयला, जब्त

कोयला की अवैध ढुलाई के लिए कोयला माफिया से लेकर ट्रक ड्राइवर जाली पेपर का इस्तेमाल कर रहे हैं। रसीद और चालान पर ही धर्मकांटा पर फर्जी वजन लिखा जाता है। सुरक्षा में लगाए गए अधिकारियों की मदद से कंपनियों के भ्रष्ट अधिकारी कोयले की लूट कराते हैं। मंगलवार को भी बुढमू थाने में जो तीन एलपी कोयला जब्त किया गया। इस कोयले को जाली पेपर के सहारे ही पार कराने की कोशिश की जा रही थी। रात की गश्ती के दौरान पुलिस की जांच में मामले का खुलासा हुआ। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए छह ट्रक ड्राइवर और खलासी को गिरफ्तार किया गया है।

--

अवैध कोयला की तस्करी जोरों पर है। कार्रवाई कर ऐसे वाहनों को जब्त किया जा रहा है। तीन दिन पहले भी दो ट्रैक्टर अवैध कोयला जब्त किया गया था। इसी प्रकार बीते महीने 40 मोटरसाइकिल, 4 हाइवा, 3 टर्बो, 3 बारह चक्का ट्रक, 10 ट्रैक्टर भी जब्त किया गया है। ड्राइवर के माध्यम से माफियाओं तक पहुंचने का का प्रयास पुलिस कर रही है।

- सिद्धेश्वर महथा, थाना प्रभारी, बुढमू