-इसी माह मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी होने की उम्मीद

-सर्वोच्च न्यायालय में याचिका खारिज होने के बाद रास्ता साफ

-हाईकोर्ट के आदेश के आलोक में परिणाम जारी करने की तैयारी

रांची : झारखंड लोक सेवा आयोग की छठी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में 6,103 अभ्यर्थियों का ही परिणाम जारी होगा। आयोग इन्हीं अभ्यर्थियों के आधार पर परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है। उम्मीद है कि लंबे समय से लटकी इस परीक्षा का परिणाम इसी माह जारी हो सकता है। मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल होंगे। झारखंड लोक सेवा आयोग ने झारखंड हाईकोर्ट के आदेश के अनुरूप ही इस परीक्षा का परिणाम जारी करने का निर्णय लिया है। इसके तहत मुख्य परीक्षा में शामिल उन अभ्यर्थियों का ही परिणाम जारी होगा जो हाईकोर्ट के आदेश पर प्रारंभिक परीक्षा के जारी दूसरे संशोधित रिजल्ट में सफल घोषित किए गए थे।

28 हजार अभ्यर्थियों का रिजल्ट नहीं

इस तरह, लगभग 28 हजार अभ्यर्थियों का परिणाम जारी नहीं होगा। ये सभी अभ्यर्थी राज्य सरकार के निर्देश पर तीसरी बार जारी प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम में अतिरिक्त अभ्यर्थियों के रूप में सफल घोषित कर दिए गए थे। बताते चलें कि झारखंड हाईकोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए राज्य सरकार के इस निर्णय को गलत ठहराते हुए दूसरी बार कोर्ट के निर्देश के आलोक में जारी प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी करने का आदेश दिया है। वैसे, प्रभावित अभ्यर्थियों में से कुछ अभ्यर्थियों ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर कर इस आदेश के विरुद्ध अपील की थी, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने उसे खारिज कर दिया।

-------------

प्रारंभिक परीक्षा ही रही विवादित :

छठी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा लगातार विवादित रही। इस कारण जेपीएससी को इसके परिणाम में तीन-तीन बार संशोधन करने पड़े। 23 फरवरी 2017 को सबसे पहले जारी परिणाम में 5,138 अभ्यर्थी सफल हुए थे। झारखंड हाई कोर्ट के निर्देश पर 11 अगस्त 2017 को संशोधित परिणाम जारी किया गया। इसमें 965 अभ्यर्थी अधिक अर्थात कुल 6,103 अभ्यर्थी सफल हुए। इसमें भी विवाद होने पर राज्य सरकार ने प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम अंक निर्धारित कर 34 हजार अभ्यर्थियों को पास कर दिया। इस परिणाम के आधार पर मुख्य परीक्षा भी आयोजित की गई।

----------

एक साल लग गए रिजल्ट में

मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी होने में लगभग एक साल लग गए। जेपीएससी ने मुख्य परीक्षा 28 जनवरी 2019 से 01 फरवरी 2019 तक आयोजित की थी। बता दें कि छठी सिविल सेवा परीक्षा की पूरी प्रक्रिया पांच साल से अधिक समय में भी पूरी नहीं हो सकी है।

-----------