रांची: राजधानी रांची में स्मूद ट्रैफिकिंग की बड़ी चुनौती है। ट्रैफिक सुधारने के लिए कई प्रयास किए गए लेकिन कोई सफल साबित नहीं हुआ। ट्रैफिक जाम, एन्क्रोचमेंट एवं नो पार्किंग जोन में गाडि़यों की पार्किंग इस शहर की पहचान बनती जा रही है। ट्रैफिक डिपार्टमेंट की ओर से ट्रैफिक स्मूथ करने को लेकर नियम बनाए गए, लेकिन उन नियमों को इंप्लीमेंट ठीक से नहीं कराए जाने की वजह से सुधार नहीं हुआ। अब नए ट्रैफिक एसपी अंजनी अंजन को ट्रैफिक स्मूथ करने की जिम्मेवारी मिली है। अंजनी अंजन ने बुधवार को ट्रैफिक एसपी का चार्ज संभाल लिया। गुरुवार को डीजे आईनेक्स्ट से खास बातचीत में उन्होंने रांची की ट्रैफिक को स्मूथ करना अपनी फ‌र्स्ट प्रायोरिटी बताई। आइए जानते हैं कि रांची की ट्रैफिक को संवारने के लिए नए ट्रैफिक एसपी अंजनी अंजन की क्या प्लानिंग है।

सवाल: ट्रैफिक एसपी के रूप में अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन कैसे करेंगे?

जवाब : ट्रैफिक एसपी का पद चैलेंजिंग पोस्ट है और यह काफी जिम्मेवारी वाला पद भी है। मैं इसे एक नई अपॉच्र्यूनिटी के रूप में लेता हूं। इस विभाग के सभी कार्यो का निवर्हन पूरी ईमानदारी और कर्मठता के साथ करूंगा।

सवाल :रांची के ट्रैफिक को संभालने की क्या प्लानिंग है?

जवाब :रांची राजधानी है, और यह एक बड़ा शहर है। यहां कुछ इलाकों में ट्रैफिक की समस्या रहती है। रांची में ट्रैफिक को स्मूथ करना मेरी पहली प्राथमिकता होगी। दूसरी प्राथमिकता मेरी होगी कि शहर के सभी लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करें, इसे सुनिश्चित कराना है।

सवाल :नियमों का पालन कैसे कराएंगे?

जवाब : ट्रैफिक डिपार्टमेंट के पदाधिकारी और पुलिस कर्मियों के वेलफेयर को ध्यान में रखते हुए इन्हें बेहतर से बेहतर वर्किंग एन्वायरमेंट देने का प्रयास किया जाएगा। इस टफ ड्यूटी को वो बगैर किसी रुकावट के कर सकें, इसके लिए उन्हें जरूरी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी।

सवाल :ट्रैफिक पोस्ट की हालत दयनीय है, पुलिस के बैठने की भी जगह नहीं, इसे कैसे ठीक करेंगे?

जवाब : सड़क पर ऑन ड्यूटी रहने वाले पुलिस कर्मियों का ख्याल रखना भी मेरी पहली प्राथमिकता में शामिल है। मुझे मालूम हुआ है कि कुछ इलाकों में ट्रैफिक पोस्ट हैं ही नहीं, या फिर काफी जर्जर हालत में हैं। उन स्पॉट को चिन्हित कर उसे ठीक कराने का प्रयास होगा। डिपार्टमेंट के अलावा नगर निगम, सिविल सोसायटी, प्राइवेट सेक्टर के साथ मिलजुल कर सिटी में बेहतर ट्रैफिक पोस्ट और शेड तैयार करवाया जाएगा, जहां जवानों के लिए मूलभूत सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

सवाल : ट्रैफिक पुलिस पर यह दाग रहा है कि पुलिस सिर्फ फाइन काटने रोड पर खड़ी रहती है, इसे कैसे सुधारेंगे?

जवाब : ट्रैफिक पुलिस का प्रमुख काम फाइन काटना नहीं, बल्कि ये देखना होता है कि कहीं ट्रैफिक वॉयलेशन न हो और ट्रैफिक स्मूथ रहे। नियमों का पालन कराने के लिए फाइन काटा जाता है। फाइन के साथ-साथ लोगों में अवेयरनेस लाना भी जरूरी है।

सवाल :कुछ इलाकों जैसे रातू रोड, अपर बाजार, मेन रोड में ट्रैफिक की काफी समस्या है, इसे कैसे संभालेंगे?

जवाब : मुझे भी कुछ इलाकों के बारे में पता चला है। मैं एक बार सभी इलाकों का फिजिकल वेरिफिकेशन और रिव्यू करूंगा। कहां, किस तरह की समस्या है, कितने जवान ड्यूटी में हैं। अवैध पार्किंग और दूसरी समस्याओं के बारे में जानकारी लेने के बाद निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, इन इलाकों में प्रायोरिटी के साथ काम करना है।

सवाल : मैनपॉवर की क्या स्थिति है?

जवाब : जी हां, यह सही है कि डिपार्टमेंट में मैन पॉवर की भारी कमी है। मेरी जानकारी के अनुसार सिटी में 250 से 300 जवानों की कमी है। इस मामले पर मुख्यालय स्तर पर बात जरूर करूंगा। यह प्रयास होगा कि जितने मैन पॉवर की जरूरत है, उसे पूरा किया जाए।