- लगभग एक साल बाद दोबारा बढ़ने लगे हैं सिटी में कोरोना के केसज

- पब्लिक प्लेसेज में इन दिनों बढ़ गई है बेफिक्री, आंकड़ों में अच्छी नहीं है रांची की स्थिति

कोविड-19 का खतरा अब भी बना हुआ है। इस महामारी को फैले एक साल होने को है, लेकिन इसका प्रकोप अब भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। हां पहले की अपेक्षा असर थोड़ा कम जरूर हुआ है, लेकिन खुद की लापरवाही फिर भारी पड़ सकती है। कई स्टेट एक उदाहरण के रूप में आज सामने हैं, जहां लापरवाही के कारण कोविड-19 की सेकेंड वेव फैलने लगी है। यही वजह है कि फिर से लॉकडाउन का साया मंडराने लगा है। राजधानी रांची में भी अभी खतरा टला नहीं है। हर दिन एवरेज 20 पॉजिटिव केस सामने आ रहे है। सोमवार को 28 पॉजिटीव मामले सामने आए है। इधर लोग पूरी तरह बेफिक्र हो चुके है। हर जगह भीड़-भाड़ दिख रहा है। कोविड-19 से संबंधित नियमों का पालन भी नहीं किया जा रहा है। मंगलवार को सिटी के कुछ स्थानों के रियलिटी चेक में डरावनी तस्वीरें सामने आईं। यहां सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर, ऐसा लग रहा था कि लोग एक दूसरे पर चढे हों।

स्पॉट 1: मंगल टावर

समय : 12:20 बजे

एक भी पॉजिटिव रहा तो क्या होगा अंजाम

कांटाटोली के समीप स्थित है मंगल टॉवर, जहां आधार में सुधार से संबंधित काम होते हेैं। यहां लोगों का जमावड़ा कुछ इस कदर लगता है कि यहां कदम रखने की भी जगह न मिले। दोपहर 12:20 में यहां ऐसी ही स्थिति नजर आई। आधार में सुधार और आधार संबंधित दूसरे काम से लगभग दो सौ लोग मंगल टॉवर में पहुंचे हुए थे, लेकिन भीड़ संभालने को लेकर मैनेजमेंट की और से कोई तैयारी नहीं दिखी। लोगों ने बताया कि ऐसे हालात सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि हर रोज होता है। फिर भी सेंटर के लोग ध्यान नहीं देते है। एक भी व्यक्ति पॉजिटिव रहा तो सैकड़ों लोग संक्रमित हो सकते हैं।

------

स्पॉट 2 : डीटीओ ऑफिस

समय 01:40 बजे

न सेनेटाइजर, न सोशल डिस्टेंसिंग

डीसी ऑफिस बिल्डिंग स्थित डीटीओ कार्यालय में लोगों की काफी भीड़ लगी है। लाइसेंस से लेकर गाड़ी के नाम ट्रांसफर कराने के लिए लोग डीटीओ ऑफिस पहुंचे थे। यहां भी लापरवाही साफ देखी गई। भीड़ काफी ज्यादा था, जिसे संभालने के लिए ऑफिस में सुरक्षाकर्मी भी नहीं थे। नाम ट्रांसफर कराने आए अभिजीत घोष ने बताया कि वे पांच दिन से डीटीओ ऑफिस के चक्कर काट रहे हैं। काम तो नहीं हो रहा है लेकिन भीड़ देख कोरोना का डर बना हुआ रहता है। ऑफिस के तरफ से भी लापरवाही बरती जा रही है। यहां अब सेनेटाइजर रखना भी बंद हो चुका है।

स्पॉट 3 : रांची नगर निगम

समय 2:20 बजे

सुविधा केंद्र में लोगों की जुटी भीड़

रांची नगर निगम का भी कुछ ऐसा ही हाल है। नगर निगम के स्टाफ के लिए बिल्डिंग तो नई बना दी गई है, लेकिन आम लोगों की सुविधा का यहां ख्याल भी नहीं रखा जा रहा है। नगर निगम की नई बिल्डिंग में बने सुविधा केंद्र में लोगों की काफी भीड इकट्ठा हो रही है। कोई होल्डिंग टैक्स जमा करने आ रहा है तो कोई जन्म-मृत्यु सर्टिफिकेट बनाने नगर निगम पहुंच रहा है। सुविधा केंद्र पर लोगों की भीड़ जमा हो रही है। लेकिन यहां व्यवस्था दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है। नगर निगम प्रबंधन की ओर से भी इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

स्पॉट 4 : मार्केट

समय : 3:30

भीड़ में बगैर मास्क लगाए भी हैं लोग

यह नजारा कचहरी चौक के पास का है, जहां काफी भीड-भीड़ है। यह किसी एक दिन की बात नहीं हर रोज कचहरी, रातू रोड, अपर बाजार की हालत ऐसी ही चिंताजनक रहती है। जाम की वजह से लोग परेशान तो रहते ही हैं, कोरोना संक्रमण का भी डर बना रहता है। अब लोगों ने मास्क भी लगाना लगभग बंद कर दिया है। जबकि बीमारी फैलने का डर लगातार बना हुआ हुआ है। प्रशासन की ओर से भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

-------------