- तूल पकड़ने लगा 12वीं में 34 हजार स्टूडेंट्स के फेल होने का मामला

- शिक्षा मंत्री का आवास घेरने पहुंचे छात्रों ने दिन भर जाम रखी सड़क

- स्टूडेंट्स यूनियन भी उतरा आंदोलन में, रिजल्ट में सुधार कर सभी को पास करने की रखी मांग

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा चार दिनों पूर्व जारी किए गए इंटर के परिणाम को लेकर शुरू हुआ छात्र आंदोलन अब और बढ़ गया है। सोमवार को जहां स्टूडेंट्स जैक ऑफिस पहुंचकर हंगामा कर रहे थे, वहीं मंगलवार को मामला और बिगड़ गया। सैकड़ों की संख्या में स्टूडेंट्स डोरंडा स्थित शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के आवास के पास पहुंच गए, जहां उन्होंने घंटों सड़क जाम किया। इससे सिटी में ट्रैफिक व्यवस्था पर बुरा असर पड़ा। देर शाम तक राजभवन घेराव और जाम का तमाशा चलता रहा। हालांकि, सरकार या जैक की ओर से रिजल्ट को लेकर कोई नई बात नहीं कही गई।

राजनीति भी हो गई शुरू

जैक द्वारा जारी 12वीं के रिजल्ट में राज्य भर के 34243 स्टूडेंट्स फेल हुए हैं। यह कुल छात्रों के अनुपात में केवल 10 परसेंट है। स्टूडेंट्स का आरोप है कि उनके मा‌र्क्स कैल्कुलेशन में गलती की गई है। इसे ठीक करके दोबारा रिजल्ट जारी करने की मांग की जा रही है। मंगलवार को छात्रों के इस आंदोलन में कई स्टूडेंट्स यूनियन भी कूद पड़े। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की ओर से शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया, जिसमें असफल छात्रों का रिजल्ट दोबारा जारी करने की मांग गई। हालांकि, इस मसले पर अभी तक राज्य सरकार ने या जैक की ओर से कोई फैसला नहीं लिया गया है।

फार्मूले पर अड़ा है जैक

इधर, जैक की ओर से साफ कह दिया गया है कि उसकी ओर से परीक्षाफल प्रकाशन में कोई हेरफेर नहीं की गई है। जो फार्मूला पहले से तय था, उसी आधार पर मा‌र्क्स कैल्कुलेट कर रिजल्ट का प्रकाशन किया गया है। 11वीं में जिन बच्चों ने अच्छा प्रदर्शन किया था, उनके मा‌र्क्स इस बार भी अच्छे आए हैं। वहीं जिन्होंने 11वीं में कम मा‌र्क्स पाए थे, उन्हें उसी आधार पर इस बार भी अंक मिले।

सेल का हुआ गठन

जैक ने एक ग्रिवांस रिड्रेसल सेल का गठन कर दिया है। इसमें छात्रों को अपनी आपत्ति 6 अगस्त तक दर्ज करानी है। अगर इसमें किसी भी तरह की त्रुटि पाई जाएगी, तो हो सकता है कि फेल छात्र पास भी हो जाएं। हालांकि, इसकी संभावना कम ही है। जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह का कहना है कि जानबूझ कर किसी को फेल नहीं किया गया है। फेल छात्रों को सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। उन्हें अभी से ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, ताकि बेहतर मा‌र्क्स के साथ वे पास कर सकें।