- एलएफआइ उग्रवादी पुनई के इशारे पर गोली मारकर की गई थी हत्या

रांची : रातू थाना क्षेत्र में हुई इम्तियाज अंसारी हत्याकांड में शामिल छह माह से फरार अपराधी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपित नगड़ी थाना क्षेत्र के नयासराय गांव के नया टोली का रहने वाला आजाद अंसारी पिता सलीम अंसारी है। ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि देर रात नगड़ी व रातू थाना पुलिस की संयुक्त छापेमारी में आरोपित को गिरफ्तार किया गया है। आरोपित के पास से पुलिस ने एक मोबाईल भी बरामद किया है।

कई थानों में मामले

आजाद का अपराधिक इतिहास रहा है। लोहरदगा जिले सहित कई थानों में मामला दर्ज है। बताते चले कि 14 जनवरी 2020 को बिजुलिया से पाली जाने वाली सड़क के पास इम्तियाज अंसारी की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। मोटर साइकिल सवार पांच अपराधियों ने इम्तियाज को बसाईरटोली तिगरा चौक में ललित उरांव का होटल के बाहर गोली मारी गयी। तब वह कार के ड्राइ¨वग सीट पर बैठा था। पुलिस 24 घंटे के भीतर पूरी गुत्थी सुलझाते हुए सुखदेव नगर थाना क्षेत्र के मधुकम निवासी आकाश ¨लडा, नरकोपी के तुतलो निवासी राजकुमार उरांव को गिरफ्तार किया गया। आकाश ¨लडा ने ही इम्तियाज को गोली मारी थी। इस गिरोह की गिरफ्तारी से इम्तियाज के अलावा मांडर के मुड़मा निवासी झामुमो नेता सुबोध तिवारी हत्याकांड का भी खुलासा हुआ था। घटना के दूसरे ही दिन दो अपराधी गिरफ्तार कर जेल भेजे गए थे।

लेवी बंटवारे के विवाद में हत्या

इम्तियाज की हत्या लेवी के पैसों का बंटवारा नहीं किए जाने की वजह से की गई है। चूंकि इम्तियाज नगड़ी व रातू इलाके के जमीन कारोबारियों से पुनाई के नाम पर लेवी की रकम उठाता था। यह हत्या हाल में पीएलएफआइ से जुड़ा कुख्यात अपराधी पुनई के इशारे पर की गई है। बताया जा रहा है सुबोध तिवारी की हत्या में पुनई के गिरोह का ही आकाश सिंह उर्फ ऐलेक्श उर्फ गोलू सहित अन्य शामिल रहे हैं। पुनई अखिलेश गोप की गिरफ्तारी के बाद से वह सक्रिय है। 30 अक्टूबर 2018 को नगड़ी निवासी कोयला कारोबारी शरीफ खान उर्फ बाबू खान की हत्या भी पुनई उरांव ने ही कराई थी।

जमीन विवाद का मामला

इस मामले में मधुकम निवासी विशाल शर्मा, अमर धनवार, नरकोपी के तुतुलो गांव निवासी राजकुमार उरांव और नगड़ी के बसीला निवासी शकील उर्फ बुल्लू शामिल था। राजकुमार जेल से छूटकर फिर पुनई के लिए काम कर रहा था। हालांकि नगड़ी थाना क्षेत्र के एड़चोरो गांव निवासी इम्तियाज अंसारी की पत्नी प्रमिला ¨मज उर्फ शाहीन परवीन ने प्राथमिकी में बताया था कि नगड़ी के टुंडुल स्थित एक बेशकीमती जमीन के विवाद में हत्या की गई है। संबंधित जमीन का एकरारनामा पत्नी के नाम कराया था। इसमें आजाद और अलीम कब्जा करना चाहते थे। इम्तियाज को जमीन छोड़ने की सलाह देने के बाद जान से हाथ धोने की धमकी दी गयी थी।