जमशेदपुर : टाटानगर में अब ऑनलाइन वेबरीज शुरू कर दिया गया है। अब देश के किसी कोने में बैठकर भी व्यवसाइ अपने माल का वजन आसानी से ऑनलाइन देख सकते है। इसकी सुविधा टाटानगर लो¨डग प्वाइंट ( माल गोदाम) में शुरु कर दी गई है। इस सुविधा के शुरु करने से अब पारदर्शिता बढ़ जाएगी और एक ही समय में रेल अधिकारी, व्यवसाई व विभिन्न एजेंसी के लोग अपने माल का वजन लो¨डग व अनलो¨डग करते वक्त देख सकेंगे। पहले पारदर्शिता नहीं होने से व्यवसाइयों को परेशानी होती थी अब पूरा ट्रेन का रैक एक एक कर लो¨डग प्वाइंट से प्रवेश करता रहेगा और ऑनलाइन वजन दिखाई देता रहेगा।

पहले घट जाता था माल

लो¨डग प्वाइंड से माल लोड करने के बाद अनलो¨डग के समय माल कम होने की शिकायत अक्सर व्यवसाई को रहती थी इसका ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अब नए नियम के तहत ऑनलाइन वेबरीज सिस्टम को लागू कर दिया है। अब देश के किसी कोने में बैठकर आराम से माल लो¨डग व अनलो¨डग दोनों को ही व्यवसाई देख पाएंगे।

टाटानगर माल गोदाम से भी होगा पार्सल लोड

लौहनगरी के लोगों को कोरोना काल में राहत देने के लिए रेलवे ने अब टाटानगर माल गोदाम से भी पार्सल लोड करने की सुविधा प्रदान कर दी है। अब व्यवसाई सीधे माल गोदाम से भी पार्सल लोड कर गंतव्य तक भेज सकते है। लेकिन पार्सल की संख्या अधिक होनी चाहिए। माल गोदाम तक व्यवसाइ का माल लेकर ट्रेन जाती है। अब अधिक संख्या में पार्सल होने पर ट्रेन सीधे माल गोदाम जाएगी और वहीं से ट्रेन में पार्सल लोड करने की सुविधा व्यवसाई को मिलेगी। इस सुविधा की शुरुआत होने से लौहनगरी के व्यवसाइयों को काफी फायदा होगा। अब माल के लिए माल गोदाम व पार्सल के लिए टाटानगर स्टेशन आने की जरुरत नहीं होगी। एक ही स्थान से व्यवसाई अब ट्रेन में पार्सल लोड करा सकते है।