रांची: रांची नगर निगम सिटी के अंधेरे इलाकों को रोशनी में बदलने की तैयारी कर रहा है। वैसे इलाके जहां अब तक स्ट्रीट लाइट नहीं लगी हैं, अब चिन्हित कर वहां स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। नगर निगम के अलग-अलग इलाकों में लगभग दस हजार स्ट्रीट लाइट्स लगाने की तैयारी चल रही है। नगर निगम के अनुसार 150 मोहल्लों को चयनित किया गया है। जहां पोल तो हैं लेकिन लाइट नहीं लगी है। बार-बार शिकायत देने के बाद अब नगर निगम हरकत में आया है और उन इलाकों में भी एलईडी लाइट लगाने जा रहा है। निगम की मानें तो अगले तीन महीने में दस हजार लाइट्स सभी चिन्हित लोकेशंस पर लगवा दी जाएंगी।

खाली पोल ढूंढ कर लाइट लगेगी

रांची नगर निगम उन सभी बिजली पोल में एलईडी लाइट लगाने वाला है, जहां अब तक स्ट्रीट लाइट नहीं लगी हैं। या फिर लाइट काफी दिन से खराब पड़ी हैं। पिस्का मोड़, पंडरा, तुपुदाना, अरगोड़ा, धुर्वा, पुंदाग, एदलहातू, बड़गाई, बूटी समेत अन्य सभी वैसे इलाके जहां लाइट नहीं है उन स्थानों पर लाइट लगाई जाएंगी। इसके अलावा वैसी कॉलोनी जो नई बसी हैं उन इलाकों में स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। निगम ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। नगर निगम ने पार्षद से भी लिस्ट मांगी है जहां लाइट लगाने की जरूरत है। ईईएससीएल को लाइट लगाने की जिम्मेवारी दी गई है। नगर निगम के आंकडों के अनुसार शहर में अब भी लगभग 15,000 इलेक्ट्रिक पोल पर लाइट नहीं है।

पहले से 40,000 एलईडी लाइट्स

राजधानी रांची में पहले से लगभग 40 हजार एलईडी लाइट लगी हुई हैं। लेकिन कई इलाकों की लाइट खराब हो चुकीहै। लोगों का कहना है नगर निगम में शिकायत के बाद भी लाइट की रिपेयरिंग नहीं कराई जा रही है। कहीं लाइट ऑन-ऑफ करने वाले स्वीच गायब हो चुके हैं तो कहीं का वायर ही डैमेज हो गया है। निगम ने स्ट्रीट लाइट मेंटेनेंस के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखा है लेकिन इस नंबर से हेल्प काफी कम ही मिलती है। शिकायत के बाद भी रिपेयरिंग में दस से 15 दिन का समय लग जाता है। ईईएसएल कंपनी द्वारा शहर में एलईडी लाइट लगाई गई है। इसके मेंटेनेंस की जिम्मेवारी इसी कंपनी पर है। कंपनी की और से दावा किया गया है कि हफ्ते भर में सभी खराब लाइट रिपेयर कर ली जाएंगी।

रात के अंधेरे में लूटपाट

राजधानी की कई सड़कों पर आज भी स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है। विशेषकर मोहल्लों और कॉलोनियों में स्ट्रीट लाइट नहीं रहने से काफी परेशानी होती है। आपराधिक छवि वाले लोग अंधेरे का फायदा उठाते हैं और रात में गुजरने वाले लोगों के साथ लूटपाट भी करते हैं। इसके अलावा जिन मोहल्लों में स्ट्रीट लाइट नहीं है, वहां चोरी की भी काफी शिकायतें आती हैं। पुंदाग के जिस इलाके में बार-बार चोरी को अंजाम दिया जा रहा है। वहां स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है, जिससे अंधेरे में सीसीटीवी कैमरा की मदद से भी चोरों की शिनाख्त नहीं हो पा रही।