--रांची डीसी ने पदाधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश, तैयारियों को लेकर हुई समीक्षा

रांची : कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारी रांची जिले में जारी है। जिले के सभी प्रखंडों में वैक्सीनेशन के लिए करीब 10-10 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। मंगलवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय सभागार में हुई बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने वैक्सीनेशन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा करते हुए ये दिशा निर्देश दिए। बैठक में रांची जिले के विभिन्न प्रखंडों में अलग-अलग वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाने को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को बीडीओ के साथ समन्वय स्थापित कर वैक्सीनेशन सेंटर चयनित करने का निर्देश पहले ही दिया था। मंगलवार को सभी वैक्सीनेशन सेंटर में मापदंड के अनुसार व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

एक सेंटर में होगी पांच लोगों की टीम

संबंधित पदाधिकारियों को बताया गया कि एक वैक्सीनशन सेंटर में पांच लोगों की टीम होगी। इनमें चार वैक्सीनेशन ऑफिसर और एक वैक्सीनेटर होंगे। सेंटर पर आने वाले लाभार्थियों का वेरिफिकेशन करने के बाद कोविन अप्लीकेशन पर उनके रिकॉर्ड की इंट्री की जाएगी। वैक्सीनेशन सेंटर पर आने वाले लाभार्थियों की पहचान फोटोयुक्त पहचान पत्र से की जाएगी। टीम बनाने को लेकर सभी पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। वैक्सीनेशन सेंटर पर लॉजिस्टिक्स, शौचालय की व्यवस्था, पानी, बिजली, इंटरनेट कनेक्टिविटी वेंटीलेशन, एंबुलेंस की व्यवस्था आदि को लेकर भी संबंधित पदाधिकारियों को विस्तार से जानकारी दी गई।

ऑब्जर्वेशन रूम की व्यवस्था

वैक्सीनेशन सेंटर में हेल्प डेस्क एरिया, वे¨टग एरिया, वैक्सीनेशन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम की व्यवस्था को लेकर पदाधिकारियों को उपायुक्त ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी सदर व बुंडू, जिला कल्याण पदाधिकारी, उप समाहर्ता भूमि सुधार सदर-बुंडू, सभी कोषांग के नोडल एवं सहयोगी पदाधिकारी, जिला आरसीएच पदाधिकारी, जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

--