रांची: राजधानी रांची में हाल के दिनों में चोरी की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है। चोरी की ज्यादातर घटनाएं ऐसे समय में हुई हैं, जब घर में कोई नहीं होता है। हाल के दिनों में चोरों ने पुंदाग, गाड़ी गांव, डोरंडा, जगन्नाथपुर समेत कई इलाकों में चोरी को अंजाम दिया और कई स्थानों में चोरी का प्रयास किया, जिसमें असफल रहे। पिछले 6 माह से बंद घरों को निशाना बनाने का काम रुका हुआ था, लेकिन एक बार फिर चोर गिरोह जानबूझकर ऐसे घरों को निशाना बनाने लगे हैं। दरअसल इस तरह की चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले चोरों का एक बड़ा गैंग है, जो पहले कई इलाकों में घूमकर रेकी करता है। इस दौरान जिस घर में ताला लगा रहता है या घर अगर बंद मिलता है तो उन इलाकों में चोरों का गिरोह अपना हाथ साफ कर देता है। बीती रात ही चुटिया के कृष्णापुरी इलाके में चोरों ने एक बंद घर को निशाना बनाया। पिछले एक हफ्ते में रांची के तीन बंद घरों में चोरी हुई। वहीं पिछले दस महीने की बात करें तो केवल रांची में 1791 चोरी की घटनाएं सामने आई हैं।

पहले करते हैं रेकी

जिस तरह राजधानी में हाल के दिनों में चोरी की कई घटनाएं हुई हैं। इससे स्पष्ट होता है कि चोरी करनेवाला गिरोह भली-भांति इस बात से परिचित होता है कि घर में कोई नहीं है, क्योंकि ज्यादातर बंद घरों को अपराधी निशाना बन रहे हैं। गिरोह के लोग पहले इलाके में घूम कर रेकी करते हैं। जब उन्हें घर में किसी के नहीं होने की जानकारी मिलती है, तब ऐसे घरों को टारगेट कर वे रात में चोरी करते हैं और आराम से निकल जाते हैं। रांची में पिछले एक सप्ताह की बात करें तो चोरों ने तीन बन्द घरों को अपना निशाना बनाया और लाखों रुपए की चोरी करके फरार हो गए।

बढ़ती चोरी से सकते में पुलिस

राजधानी में चोरी की घटनाओं में हुई अप्रत्याशित वृद्धि से रांची पुलिस सकते में है। लेकिन चोरी की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। आए दिन चोर किसी ना किसी घर या दुकान को अपना निशाना बना रहे हैं और खुलेआम पुलिस को ठेंगा दिखा रहे हैं। राजधानी के लगभग सभी थाना क्षेत्रों का अमूमन हाल ऐसा ही है। पुलिस चोरी की वारदात के बाद जांच-पड़ताल में जुट तो जाती है, लेकिन चोरों तक पहुंच नहीं पाती है। इसलिए अब पुलिस जनता को ही सतर्क कर घटनाओं पर अंकुश लगाने की कवायद में जुट गई है।

चोरी रोकना बड़ी चुनौती

राजधानी में पिछले दिनों हुई चोरी की घटनाओं में जहां पुलिस को थोड़ी सफलता मिली थी, वहीं कई मामलों में अब भी पुलिस के हाथ खाली हैं। बाहर का गैंग इन दिनों राजधानी में सक्रिय है। जिससे चोरी की घटनाएं लगातार हो रही हैं। पुलिस फिलहाल उन चोरों को पकड़ने में लगी हुई है। रांची पुलिस समीक्षा बैठक कर घटनाओं पर अंकुश लगाने की कवायद में जुट गई है। साथ ही शहर के लोगों से भी पुलिस जागरूक रहने की अपील कर रही है, ताकि चोरी की घटनाओं में कमी आ सके। इसके बावजूद चोर अपने आतंक से सभी को परेशान किए हुए हैं। ऐसे में पुलिस के लिए ये चुनौती आसान नहीं है।