-पहली बार राष्ट्रपति वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिए करेंगे सम्मानित

-समाहरणालय में उपायुक्त देंगे सिल्वर मेडल व पुरस्कार की राशि

रांची : झारखंड के तीन शिक्षकों को इस वर्ष का राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा। राष्ट्रपति रामनाथ को¨वद शनिवार को टीचर्स डे के अवसर पर वीडियो कान्फ्रें¨सग के माध्यम से इन शिक्षकों को सम्मानित करेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर पहली बार यह कार्यक्रम ऑनलाइन होगा। पुरस्कार की राशि, सिल्वर मेडल तथा प्रशस्ति पत्र पहले ही जिला उपायुक्तों को भेज दिए गए हैं। संबंधित समाहरणालय में शिक्षक राष्ट्रपति के कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ेंगे और उपायुक्त राष्ट्रपति की ओर से शिक्षकों को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। इसे लेकर शुक्रवार को तीनों जिलों के समाहरणालयों में रिहर्सल भी हुआ। बता दें कि इस बार राज्य से दो शिक्षकों का चयन सरकारी स्कूलों के कोटे तथा एक का चयन काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल्स सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन के स्कूलों के कोटे से किया गया है। हालांकि, सरकारी स्कूलों से राज्य के लिए तीन शिक्षकों का कोटा निर्धारित है।

इन्हें मिलेगा पुरस्कार

-निरूपमा कुमारी, शिक्षिका, रामरुद्र प्लस टू हाई स्कूल, चास, बोकारो।

-स्मिथ कुमार सोनी, प्रभारी शिक्षक, राजकीय मध्य विद्यालय, बानो, सिमडेगा।

- इशिता डे, उप प्राचार्या, तारापोर स्कूल, जमशेदपुर।

इस बार स्टेट लेवल प्रोग्राम नहीं

इस बार शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा रहा है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन के कारण सात दिनों के राजकीय शोक को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। बता दें कि प्रत्येक वर्ष इस कार्यक्रम में मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम देने वाले तथा शिक्षा के क्षेत्र में इनोवेटिव कार्य करने वाले शिक्षकों को राज्य व जिला स्तर पर पुरस्कार मिलता था। इस बार ऑनलाइन शिक्षा में बेहतर करने वाले शिक्षकों को भी पुरस्कृत करने पर विचार चल रहा था। अब यह कार्यक्रम बाद में आयोजित किया जा सकता है।

शिक्षक ना सिर्फ बच्चों का भविष्य बनाते हैं, बल्कि सोसायटी, स्टेट व देश के निर्माण में भी शिक्षकों का अहम योगदान होता है। जैसी शिक्षा देंगी, उसी के आधार पर बच्चों का भविष्य निर्धारण होता है। शिक्षकों का समाज में विशेष महत्व है।

-विजय कुमार शर्मा, डायरेक्टर, राइज एकेडमी हाई स्कूल

शिक्षक कुम्हार की भूमिका में होते हैं। जिस तरह कुम्हार मिट्टी को चाक पर सुंदर आकार प्रदान करता है। उसी तरह टीचर का भी अपने स्टूडेंट को निखारने में बड़ा योगदान होता है।

-रीता विश्व, प्रिंसिपल, राइज एकेडमी हाई स्कूल

टीचर व स्टूडेंट का आपस में गहरा संबंध है। एक के बिना दूसरे की कल्पना नहीं की जा सकती है। स्टूडेंट्स का करियर बनाने में शिक्षक अहम भूमिका निभाते हैं।

प्रमिला कुमारी, टीचर

प्राचीन काल से ही शिक्षक व छात्र का पवित्र रिश्ता रहा है। छात्र का जीवन संवारने में शिक्षक का बड़ा योगदान होता है। जैसी शिक्षा शिक्षक देंगे, उसी पर स्टूडेंट्स का भविष्य निर्भर करता है।

दीपा कुमारी, टीचर

बच्चे को संवारने में पेरेंट्स के बाद टीचर्स का ही अहम रोल होता है। स्टूडेंट को सफल होने के लिए एक अच्छे टीचर की आवश्यकता होती है। उन्हीं के मार्गदर्शन में स्टूडेंट का करियर संवरता है।

पुष्पा सिंह, टीचर