--रेलवे अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में विकसित करने की मांग

रांची : रांची रेल मंडल में दो दिनों में तीन रेल कर्मियों की मौत हो गई है। इनमें मुरी आरपीएफ के पोस्ट प्रभारी, गार्ड और एक ट्रैकमैन हैं। ट्रैकमैन ने गुरुवार की सुबह दम तोड़ा। जबकि, ट्रेन लाइ¨टग विभाग के एक कर्मचारी की पत्नी का भी निधन हो गया। गुरुवार को कोरोना की जांच में और रेल कर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में रेल कर्मियों ने रेल अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में विकसित करने की मांग की है।

अचानक गिरे गार्ड की मौत

गार्ड एसएन मूर्ति हटिया रेलवे स्टेशन पहुंचकर क्रू लाबी आए थे। अचानक वो फर्श पर गिर पड़े। फौरन उनके साथी उन्हें रेलवे अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। माना जा रहा है कि एसएन मूर्ति की मौत कोरोना से हुई है।

स्थापित करें ऑक्सीजन बेड

दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक ने सभी रेल कर्मियों से भीड़ से दूर रहने की अपील की है। लेकिन रेल कर्मियों का कहना है कि इस अपील से काम नहीं चलेगा। दबी जुबान में सभी कह रहे हैं कि रेलवे को चाहिए कि वो रांची रेल मंडल अस्पताल में ऑक्सीजन बेड कायम करे ताकि रेल कर्मियों को अस्पतालों में भटकना नहीं पड़े। भीड़ में नहीं जाने की हिदायत के बारे में उनका कहना है कि बिना भीड़ में रहे उनका काम ही नहीं चलेगा। टीटीई कोच में लोगों के पास जाकर ही टिकट चेक करेगा। रेलकर्मियों का कहना है कि वे जानबूझकर भीड़ में नहीं जाते। लेकिन लोगों से उनका आमना-सामना पड़ रहा है। इसलिए रेल कर्मियों को पीपीई किट उपलब्ध कराई जाए। तभी उन से ड्यूटी कराई जाए।

---------------------

ब्रेक वैन को नहीं किया जा रहा सेनेटाइज

रांची रेल मंडल में सबसे ज्यादा गार्ड कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। रेलवे कर्मचारियों ने डीआरएम से मिल कर ट्रेनों के ब्रेक वैन को सैनिटाइज कराने की मांग की थी। उनकी मांग थी कि ब्रेक वैन को बराबर सैनिटाइज कराया जाए। बताते हैं कि डीआरएम ने संबंधित अधिकारी को ऐसा करने का निर्देश दे दिया है मगर, अब तक ब्रेक वैन को सैनिटाइज करने का अभियान शुरू नहीं हो पाया है। इससे रेल कर्मियों में नाराजगी है।

23 अप्रैल को लगेगी वैक्सीन

रांची रेल मंडल के सभी कर्मचारियों को 23 अप्रैल को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। कोरोना का टीका हर उम्र के रेल कर्मचारी को लगाया जाएगा। रांची लोहरदगा सेक्शन के रेल कर्मियों को लोहरदगा में, हटिया-ओराग सेक्शन के कर्मचारियों को बानो में, रामगढ़-मुरी सेक्शन और मुरी-रामगढ़ सेक्शन में रेलकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। एडीआरएम इंफ्रा सतीश कुमार ने बताया कि इसके अलावा रेल कर्मियों के 45 साल से ऊपर की उम्र के परिजनों को भी कोरोना का टीका दिया जाएगा। 24 अप्रैल को मुरी रेलवे स्टेशन पर रेल कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

-------------------------------------------