RANCHI: लॉकडाउन के बीच रविवार को अक्षय तृतीया मनाया जाएगा। अक्षय तृतीया पर अधिकतर लोग सोने और चांदी के आभूषण ही खरीदते हैं। हालांकि, केंद्र सरकार की ओर से ऐसी दुकान जो जरूरी हैं उन्हें खोलने का आदेश दिया है। लेकिन रेड जोन में आने की वजह से राज्य सरकार ने अबतक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है। ऐसी परिस्थिति को देखते हुए सिटी के सोना चांदी विक्त्रेताओं ने ऑनलाइन बुकिंग कराने की नई युक्ति निकाली है। दरअसल, ऐसे खरीदार जो अक्षय तृतीया के अवसर पर खरीदारी करना चाहते हैं वे ज्वेलर्स के फोन पर कॉन्टैक्ट कर खरीदारी कर सकते हैं। उनके द्वारा आर्डर किए गए आभूषण दुकान के स्टाफ के माध्यम से ग्राहक के घर तक पहुंचा दिए जाएंगे। सोना-चांदी व्यवसायी संघ के अनुसार, इस वर्ष लगभग 30 से 35 करोड़ रुपए का व्यापार प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रीक आईटम व टू और फोर व्हीलर वाहन की भी खरीदारी पर भारी असर पड़ेगा।

ऑनलाइन खरीदारी बड़ा माध्यम

लॉकडाउन की अवस्था में जहां दुकान जाकर शॉपिंग नहीं कर सकते, वहीं खरीदारी के लिए ऑनलाइन एक बड़ा माध्यम बना हुआ है। मनपसंद च्वेलर्स न सिर्फ खरीदारी का ऑप्शन दे रहे हैं बल्कि सोने के आभूषण पर डिस्काउंट भी दे रहे हैं। दुकानदारों ने अपनी वेबसाइट पर कई डिजाइन के आभूषण को अपलोड कर रखा है, जिसे पसंद कर आप आर्डर प्लेस कर सकते हैं। इसमें सोने के सिक्कों से लेकर अंगूठियां, नेकलेस, चूडि़यां जैसे अलग-अलग प्रकार के बेहतरीन आभूषण उपलब्ध हैं।

लॉकडाउन के बाद डिलीवरी

अक्षय तृतीया पर आप आर्डर तो कर सकेंगे, लेकिन इसकी डिलीवरी आपको लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही मिल पाएगी। खरीदारी करने के लिए शॉप की वेबसाइट पर आभूषण पसंद करने के बाद आपको आर्डर प्लेस करना होगा। इसके बाद इसका पेमेंट भी आपको दिए गए अकाउंट नंबर पर ट्रांसफर करना होगा। डिलीवरी के लिए आपको लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार करना पड़ेगा।

क्या कहते हैं कारोबारी

लॉकडाउन में बिल्कुल दुकान नहीं खुल रही है। फोन पर ग्राहक लगातार संपर्क में हैं। अक्षय तृतीया के लिए भी लोग पूछताछ कर रहे हैं, जो भी ग्राहक खरीदारी करना चाहते हैं वे फोन नंबर 7250723539 पर संपर्क कर सकते हैं। च्वेलर्स की डिजाइन व्हाट्सएप पर भेज दी जाएगी। डिजाइन पसंद करने के बाद उसका पेमेंट अकाउंट में कर देंगे। इसकी डिलीवरी उन्हें लॉकडाउन खत्म होते ही करा दी जाएगी।

- दीपक कुमार गुप्ता, जयपुर रत्न मंदिर

कुछ ज्वेलर्स ग्राहकों के लिए डिपॉजिट ऑफर भी लेकर आए हैं। इस बार अक्षय तृतीया के मौके पर डिपॉजिट करेंगे तो उन्हें गोल्ड मेकिंग चार्जेस में छूट का लाभ मिलेगा। यूपीआई सेवर पेमेंट कर सकते हैं। लॉकडाउन खत्म होने के बाद वह इसी छूट पर आकर्षक च्वेलरी ले सकते हैं। वेबसाइट पर सारी जानकारियां मौजूद हैं।

-अमृतेश अग्रवाल, पंडरा

ग्राहकों के लिए ऑफर यह है कि अगर गोल्ड के दाम बढ़ते हैं तो भी उन्हें एक्सट्रा पैसा नहीं देना होगा। जबकि अगर दाम घटते हैं तो उन्हें घटे हुए दाम पर ज्वेलरी प्रोवाइड की जाएगी। लोगों को गोल्ड रेट बुक करने का मौका मिल रहा है। अक्षय तृतीया के मौके पर बुकिंग करने वालों को उसी डेट की रेट के मुताबिक च्वेलरी उपलब्ध कराया जाएगा।

- रमेश सोनी, रातू रोड