रांची: राजधानी रांची में ट्रैफिक रूल ब्रेक करने वालों को फाइन काटने के लिए सिटी की ट्रैफिक पुलिस को एक नई डिवाइस दी गई है। लेकिन यह डिवाइस ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के लिए ही एक जंजाल बन गई है। ड्यूटी पर तैनात हर पुलिस कर्मी को इस नई मशीन से फाइन काटने में भारी परेशानी हो रही है। दरअसल पुलिस कर्मी जो टैब के माध्यम से फाइन काट रहे थे, उन्हें फरवरी से नई डिवाइस एफटीवीआर यानी फिल्ड ट्रैफिक वॉयोलेशन रिपोर्ट मशीन दी गई है, जो मोबाइल सिम से एक्टिव होती है। इसमें कार्ड और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के भी ऑप्शन दिए गए हैं। लेकिन पुलिस कर्मियों का कहना है कि मशीन में कई तरह की खामियां हैं, जिससे वे ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग को लगातार अवगत भी करा रहे हैं।

कई ऑफेंस की एंट्री ही नहीं

पुलिस कर्मियों को मिली नई एफटीवीआर डिवाइस में कई ऑफेंस ही फीड नहीं किए गए हैं। इस कारण पुलिस को फाइन काटने में परेशानी हो रही है। ट्रैफिक थाना के एक पुलिस कर्मी ने बताया कि नई मशीन में वाहन के आगे नंबर प्लेट नहीं लगाने, फैंसी नंबर प्लेट, नो एंट्री, नो पार्किग जैसे ऑफेंस शामिल ही नहीं किए गए हैं। जबकि इन रूल को ब्रेक करने वालों पर फाइन करने की भी बात कही गई है। मशीन में ऑफेंस नहीं होने की वजह से ऐसे लोगों छोड़ना पड़ रहा है। समस्या के बारे में ट्रैफिक एसपी को बताया गया है, लेकिन अब तक सुधार नहीं किया गया है। वहीं मशीन ऑपरेटिंग सिस्टम में भी काफी फॉल्ट है।

एक फाइन काटने में 25 मिनट

नई मशीन से फाइन काटने में परेशानी के अलावा समय भी काफी लग रहा है। पुलिस कर्मी बताते हैं कि एक फाइन काटने में 20 से 25 मिनट का समय लग रहा है। पहले ज्यादा से ज्यादा पांच मिनट में फाइन कट जाता था। लेकिन नई मशीन ये परेशानी हो रही है। रूल ब्रेक पर फाइन करने के लिए काफी प्रॉसेस से गुजरना पड़ता है, जिसमें टेक्निकल इश्यू के साथ-साथ नेटवर्क प्रॉब्लम भी आ रहा है। एफटीवीआर मशीन एयरटेल के नेटवर्क पर वर्क कर रहा था। लेकिन बार-बार कम्पलेन आने पर अब एयरटेल को जियो नेटवर्क में रिप्लेस किया जा रहा है। इस वजह से रांची की ट्रैफिक पुलिस फाइन काटने में खुद उलझ गई है।

ऑन स्पॉट पेमेंट की फैसिलिटी

रांची के सभी चौक-चौराहों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को एफटीवीआर मशीन उपलब्ध करा दी गई है। मशीन की खासियत है कि इसमें ऑन द स्पॉट पेमेंट कलेक्ट कर सकते हैं। एफटीवीआर से ऑनलाइन पेमेंट से लेकर कार्ड पेमेंट भी कर सकते हैं। मशीन का सही से इस्तेमाल कर पाने में ट्रैफिक पुलिस भी सक्षम नहीं है। कभी इंटरनेट की समस्या, कभी इसके फीचर से पुलिस परेशान रहती है। पुलिसकर्मियों को इसकी ट्रेनिंग दी गई थी। लेकिन सभी प्रॉसेस को समझने में रांची की ट्रैफिक पुलिस को अभी और वक्त लगेगा।

कब कटना है फाइन

आगे के नंबर प्लेट

रैश ड्राइविंग

फैंसी नंबर प्लेट

नो पार्किंग

नो एंट्री