RANCHI: यूजीसी की नेट परीक्षा रविवार को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए राजधानी में ख्भ् एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। इन केंद्रों में ख्क्,000 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। परीक्षा दो सीटिंग में होगी। फ‌र्स्ट सिटिंग की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े बारह बजे तक होगी। वहीं सेकेंड सीटिंग की परीक्षा दिन के दो बजे से साढ़े चार बजे तक आयोजित की जाएगी। पहली पाली में फ‌र्स्ट पेपर की परीक्षा साढ़े नौ से दस बजकर ब्भ् मिनट तक होगी। दूसरे पत्र की परीक्षा सवा ग्यारह बजे से क्ख् बजकर तीस मिनट तक होगी। दोनों पेपर की परीक्षा एक साथ होगी और इस दौरान सेंटर से बाहर जाने की इजाजत नहीं मिलेगी।

परीक्षा शुरू होने के बाद नो एंट्री

एग्जाम सेंटर में परीक्षार्थियों की एंट्री सुबह सात बजे से शुरू हो जाएगी। परीक्षा शुरू होने के बाद सेंटर में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को ब्लू और ब्लैक पेन लेकर आने को कहा गया है। इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो लाने को कहा गया है। नेट परीक्षा के आयोजन की जिम्मेवारी सीबीएसई को दी गई है। परीक्षा के लिए सीबीएसई ने फ्भ् पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा सीबीएसई के विशेष ऑब्जर्वर परीक्षा केंद्रों पर पैनी नजर रखेंगे। परीक्षा के संचालन के लिए 700 शिक्षाकर्मियों से सहयोग लिया जायेगा।

ब्0 मा‌र्क्स कंपलसरी

परीक्षा के फ‌र्स्ट पेपर में कुल म्0 प्रश्न होते हैं। इसमें भ्0 का आंसर देना होता है। इसके लिए क्00 अंक होते हैं। इसमें ब्0 अंक जरुरी हैं तभी सेकेंड पेपर की जांच होगी। वहीं एससी-एसटी के लिए फ्भ् प्रतिशत की जरुरत है। थर्ड पेपर में विषय आधारित 7भ् प्रश्न होते हैं। इसके लिए कुल अंक क्भ्0 है। इसमें पचास अंक लाना अनिवार्य है।