- लगाए जा रहे हैं नए ट्रैफिक सिग्नल, आठ जगह काम पूरा

- नगर निगम और ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने सिटी को जाम फ्री करने का बनाया प्लान

हाईकोर्ट के निर्देश के बाद रांची नगर निगम और ट्रैफिक डिपार्टमेंट शहर को जाम फ्री करने के लिए लगातार एक्शन मोड पर काम कर रहा है। मेन रोड और अपर बाजार में नो पार्किंग जोन में पार्किंग करने वालों के वाहन जब्त किए जा रहे हैं। साथ ही लोगों पर जुर्माना भी लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की ओर से शहर के अलग-अलग इलाकों में ट्रैफिक सिग्नल लगाए जा रहे हैं। 17 नए इलाकों में ट्रैफिक सिग्नल लगाए जा रहे हैं। सिटी की सड़कों को जाम से मुक्त करने के उद्देश्य से नए सिग्नल लगाए जा रहे हैं। आठ सिग्नल्स लगाने के काम लगभग पूरे हो चुके हैं। 9 स्थानों पर काम चल रहा है। यातायात व्यवस्था को अनुशासित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा चौक-चौराहों पर सिग्नल लगाए जा रहे हैं। रातू रोड चौराहे से आगे दो जगह पर नए सिग्नल लग रहे हैं। दुर्गा मंदिर और सुखदेवनगर थाने वाली गली के पास ट्रैफिक सिग्नल लग रहा है। लोगों की सुविधा को देखते हुए जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा।

यहां करना होगा थोड़ा इंतजार

जल्द ही लोगों को सिटी के 17 नए स्थानों पर आगे बढ़ने के लिए ग्रीन सिग्नल का इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल सिटी में 23 स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल वर्क कर रहा है। हालांकि, राजधानी में 40 स्पॉट पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए थे, जिनमें 23 स्थानों पर सिग्नल ऑपरेट हो रहे हैं। इसके बावजूद, लोगों को शहर में जाम से निजात नहीं मिली है। मेन रोड, अपर बाजार, लालुपर, हरमू रोड समेत अन्य कई इलाकों में लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। कुछ ऐसे भी सिग्नल हैं, जहां तीन मिनट का स्टॉप टाइमर लगा है। इससे सिग्नल पर ही जाम की स्थिति बन जाती है। कभी-कभी टेक्निकल खराबी की वजह से काफी देर तक सिग्नल बंद रहते हैं। इससे भी जाम में इजाफा होता है।

व्यस्त सड़कों पर काम हुआ पूरा

जिन इलाकों में ट्रैफिक का मूवमेंट ज्यादा रहती है, हर वक्त जाम की स्थिति बनी रहती है, वैसे इलाकों में नए सिग्नल लगाए जा रहे हैं। सिटी में लगातार वाहनों की संख्या में बढ़ोत्तरी होती जा रही है। न सड़कें चौड़ी हुई हैं और न ही कहीं स्मार्ट सड़क या नए फ्लाईओवर का निर्माण ही हो पाया है। इससे शहर की हर सड़क पर गाडि़यों की लाइन लगी रहती है। नए स्थानों पर सिग्नल लगने से लोगों को जाम से राहत मिलेगी। जिन प्रमुख सड़कों पर यह सुविधा बहाल होगी, उनमें से कई इलाकों में वाहनों की बढ़ती संख्या और आवाजाही के लिए बाईलेन सम्पर्क पथ का लोगों द्वारा प्रयोग किया जा रहा है। ऐसे में दिन के 10 से 12 बजे और शाम 5 से 7 बजे तक वहां जाम की स्थिति बन रहती है। शहर के व्यस्त मार्ग रातू रोड में पिस्का मोड़ चौक, मधुकम चौक, श्री दुर्गा मंदिर बाईलेन, न्यू मार्केट चौक, हरमू रोड में किशोरगंज चौक और सर्कुलर रोड में न्यूक्लियस मॉल के सामने वाले चौक पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का काम पूरा हो चुका है। सिग्नल की टेस्टिंग भी हो चुकी है। इसके अलावा इटकी रोड में कटहल मोड़, तुपुदाना, सिंह मोड, धुर्वा शहीद मैदान गोलम्बर, चांदनी चौक, बहुबाजार में चुटिया और प्रगति पथ बाईलेन के अलावा मोरहाबादी के टैगोर हिल रोड में ट्राइबल म्यूजियम चौक पर सिग्नल लगाए जाएंगे। सभी सिग्नल्स अगस्त के अंत तक चालू कर दिए जाएंगे।

नए ट्रैफिक सिग्नल की जगह

पिस्का मोड़ चौक

मधुकम चौक

श्री दुर्गा मंदिर बाईलेन

न्यू मार्केट चौक

किशोरगंज चौक

न्यूक्लियस मॉल चौक व अन्य