अपर बाजार में नई व्यवस्था लागू, दुकानदारों के लिए अटल वेंडर मार्केट में पार्किंग की व्यवस्था

-ज्योति संगम लेन, कुंजलाल स्ट्रीट, श्रद्धानंद रोड एव महावीर चौक अब नो पार्किंग जोन

-

रांची: यातायात सुगम रहे और आपातकाल में फायर ब्रिगेड की गाड़ी और एंबुलेंस के जल्द पहुंच सके, इसे ध्यान में रखते हुए अपर बाजार में नई यातायात व्यवस्था शुरू की गई है। गौरतलब है कि झारखंड उच्च न्यायालय ने इस विषय पर ¨चता जताते हुए प्रशासन को वैकल्पिक उपाय के बारे में कहा था। इसी संदर्भ में शनिवार को अपर बाजार के रंगरेज गली और सोनार पट्टी को बैरिकेड कर घेर दिया गया। अब यहां सुबह 10 से रात 8 बजे तक सिर्फ पैदल ही चला जा सकता है। इस व्यवस्था को लागू करवाने में चैंबर और अपर बाजार के लोगों की अहम भूमिका रही।

यातायात पर पाबंदी नहीं

इसके अलावा ज्योति संगम लेन, कुंजलाल स्ट्रीट, श्रद्धानंद रोड एव महावीर चौक को भी नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है, पर वहां यातायात पर कोई पाबंदी नहीं है। दुकानदारों के लिए अटल वेंडर मार्केट में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। चैंबर की सक्रियता से वहां की पिछली दीवार को तोड़ दिया गया है, ताकि लोग अपने वाहन आसानी से वहां पार्क कर सकें।

गुमटियों को हटाने के निर्देश

पेपर मार्केट गली में निगम के द्वारा पार्किंग का ठेका दिया गया है, पर उसमें कई लोग छोटी गुमटी लगाकर दुकानदारी कर रहे हैं। शनिवार को ट्रैफिक डीएसपी और कोतवाली थाना प्रभारी ने उन लोगों को दुकान हटाने का आदेश दिया। इस पर उनलोगों ने काफी हंगामा किया। हालांकि उनकी बात नहीं सुनी गई। प्रशासन का कहना था कि यह नगर निगम की जगह है और पार्किंग के लिए ठेकेदार को दिया गया है, न कि दुकान के लिए। ग्राहकों के लिए पार्किंग की व्यवस्था का उपाय किया जाएगा। भविष्य में और भी पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। आने वाले दिनों में बकरी बाजार में पार्किंग की जा सकेगी।