रांची:राजधानी रांची समेत राज्य भर में शुक्रवार से 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। सीएम हेमंत सोरेन और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इस अभियान में सभी योग्य लोगों को शामिल होने की अपील भी की है। सरकार द्वारा फ्री में युवाओं को वैक्सीन दी जा रही है। इससे पूर्व से यहां 45 साल से ऊपर के लोगों और सीनियर सिटीजन को भी टीका मिल रहा है। सांसद महेश पोद्दार ने राज्य सरकार द्वारा टीकाकरण शुरू कराने की पहल का स्वागत किया है।

सेंटर पर अव्यवस्था

साथ ही चिंता जतायी है कि कोविन एप्प पर रजिस्टर्ड लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर्स पर अटेंड नहीं किया जा रहा। इससे अव्यवस्था बढ़ेगी। इसके लिए सेंटर्स पर तीन लाइन लगाई जाई। एक 45+ के लिए, दूसरी 18-44 के लिए और एक कोविन एप्प पर निबंधित लोगों के लिए। इससे सेंटर पर ऊहापोह और अराजक स्थिति नहीं होगी।

मैनपावर का शॉर्टेज हो दूर

कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य केंद्रों पर मैनपावर की कमियां भी लोगों को चुभ रही हैं। डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ, टेक्निशियन और अन्य पदों की कमी अखर रही है। इसे लेकर महेश पोद्दार ने सरकार से पहल करने की अपील की है। कहा है कि मैनपावर दूर करने को वाक इन इंटरव्यू व्यवस्था एक अच्छा प्रयास हो सकता है। अभी वक्त की नजाकत भी है। सरकार इस दिशा में संज्ञान ले। वाक इन इंटरव्यू के जरिये नर्सेज, डॉक्टर्स, पारा मेडिकल स्टाफ्स और अन्य की बहाली करें।

30 हजार रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि बड़ी संख्या में युवाओं ने टीकाकरण अभियान के लिए उत्साह दिखाया है। प्राप्त सूचना के अनुसार गुरुवार तक राज्य में 18-44 आयु वर्ग के करीब तीस हजार लोगों ने वैक्सीन के लिये रजिस्ट्रेशन कराया था। आरोग्य सेतु एप, उमंग एप पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की सुविधा विभिन्न जगहों पर प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से भी रिजस्ट्रेशन हो रहा है।

राज्य में 2.34 लाख डोज

इधर, राज्य सरकार की ओर से विभिन्न जिलों को कोविशील्ड व कोवैक्सीन की 2.34 लाख डोज का वितरण किया गया है। रांची समेत नौ जिलों को दस-दस हजार डोज दी गई है जबकि अन्य जिलों में पांच-पांच हजार डोज फिलहाल दिया गया है। रजिस्ट्रेशन कराये कई लोग शुक्त्रवार को जब सेंटरों पर पहुंचे तो उन्हें असुविधा भी हुई। उन्हें तरीके से अटेंड नहीं किये जाने की शिकायत सामने आयी।

संत जेवियर स्कूल में 10 लोग नहीं पहुंचे टीका लगाने, कॉल कर बुलाया

राजधानी में कोरोना के कहर के बीच 18 से 44 साल के उम्रवालों का वैक्सीनेशन रांची के कई सेंटरों पर शुरू हो गया है। संत जेवियर स्कूल में 10 लोगों को छोड़ कर बाकी सभी सेंटर पर शेड्यूल के अनुसार लोग अपना टीका लगवाने पहुंचे। इसके बाद बचे हुए लोगों को कॉल कर वैक्सिनेशन के लिए आने को कहा गया। साथ ही कहा गया कि अगर वे लोग वैक्सीन लगाने के लिए नहीं आते हैं तो उन्हें फिर से वैक्सीन के लिए रिशेड्यूल कराना होगा।

70 लोग ही पहुंचे टीका लगाने

सिल्ली, ओल्ड हॉस्पिटल में बनाये गये वैक्सीनेशन सेंटर में शाम को 4.30 बजे तक 70 लोग ही टीका लगवाने पहुंचे थे। प्रशासन ने रजिस्ट्रेशन कराये लोगों को संपर्क करने की कोशिश की। लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिलने के कारण उनका शेड्यूल कैंसिल करने को कहा गया। अब टीका लगाने के लिए उन्हें अगली डेट का इंतजार करना होगा।

फर्जी तरीके से टीका नहीं होगा सफल

जिला प्रशासन को यह शिकायत मिल रही है कि कई केंद्रों पर फर्जी तरीके से भी टीका लेने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ लोग बिना रजिस्ट्रेशन कराये दूसरों के स्क्रीनशॉट या रजिस्ट्रेशन स्लिप की हार्ड कॉपी एडिट कर फर्जी तरीके से वैक्सीन लेने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन की सख्त नजर है, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

स्लॉट बुक करना जरूरी

18-44 वर्ष के आयु वर्ग के वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट बुक करना जरूरी है। जो व्यक्ति टीका लेना चाहते हैं, उन्हें को-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्लॉट बुक करना होगा। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से को-विन ऐप डाउनलोड कर या सेल्फ रजिस्ट्रेशन डॉट कोविन पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन का स्लॉट बुक किया जा सकता है। लोगों से रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट बुक करने के बाद ही टीकाकरण केंद्र आने का अनुरोध किया गया है, ताकि टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से किया जा सके।

सिटी में वैक्सीनेशन सेंटर

1.एटीआइ हॉस्टल

2.सेवेंथ डे एड्वेंटिस्ट स्कूल, बरियातू रोड

3. वीमेन्स कॉलेज (साइंस ब्लॉक) सर्कुलर रोड

4. राम लखन सिंह यादव कॉलेज, कोकर

5. संत जेवियर स्कूल, डोरंडा

रूरल एरिया में वैक्सीनेशन सेंटर

1. खलारी, चुरी पंचायत

2. सिल्ली, ओल्ड हॉस्पिटल

3. तमाड़, बुनियादी स्कूल

4. नामकुम हाई स्कूल

5. मांडर पंचायत भवन, मांडर