RANCHI:राजधानी के दो सौ से ज्यादा लोगों को आवेदन देने के दो महीने से भी ज्यादा वक्त बीतने के बाद भी वाटर कनेक्शन नहीं मिल रहा है। आवेदन देनेवाले लोग कभी नगर निगम ऑफिस का चक्कर लगा रहे हैं तो कभी कभी नई एजेंसी श्री पब्लिकेशंस का। रांची नगर निगम के अधिकारियों की मानें तो पहले काम करनेवाली कंपनी स्पैरो टेक ने वर्तमान में काम कर रही कंपनी श्री पब्लिकेशंस को कंप्लीट डाटा ट्रांसफर नहीं किया गया है। इस वजह से आवेदन पर काम नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि डाटा ट्रांसफर का काम चल रहा है। जल्दी ही लोगों को वाटर कनेक्शन मिल जाएगा।

वैध कनेक्शन लेना जरूरी

सरकार ने राजधानी के लोगों के लिए रांची नगर निगम से पानी का कनेक्शन लेना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने कहा है कि जिन लोगों ने भी अपने घरों में अवैध तरीके से वाटर कनेक्शन लिया है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। नगर विकास विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी में 40 हजार से अधिक अवैध वाटर कनेक्शन हैं।

डाटा ट्रांसफर में हुई थी परेशानी

दो महीने पहले श्री पब्लिकेशन ने रांची नगर निगम में होल्डिंग टैक्स की वसूली का काम शुरू कर दिया था। कंपनी ने नया ट्रेड लाइसेंस बनाने के लिए आवेदन लेना शुरू कर दिया था, लेकिन पुरानी होल्डिंग टैक्स एजेंसी स्पैरो टेक से डाटा नहीं मिलने की वजह से पुराने ट्रेड लाइसेंस के रीन्यूअल का काम अटका हुआ था। बाद में कंपनी ने पुराने ट्रेड लाइसेंस का बैकअप नगर निगम के सॉफ्टवेयर से निकाला था। इसके बाद श्री पब्लिकेशन ने ट्रेड लाइसेंस के रीन्यूअल का काम शुरू किया।

होल्डिंग टैक्स की भी नहीं हो रही वसूली

रांची नगर निगम से मिली जानकारी के मुताबिक श्री पब्लिकेशन कंपनी पुराने होल्डिंग नंबर वाले मकान मालिकों से होल्डिंग टैक्स नहीं ले पा रहा था, क्योंकि उसे पुराने होल्डिंग का डाटा नहीं मिला था। किसने कितना होल्डिंग टैक्स जमा किया है, किस पर कितना होल्डिंग टैक्स बकाया है। इसका डाटा नहीं मिलने की वजह से एजेंसी पुराना होल्डिंग से वसूली नहीं कर पा रही थी। इसके बाद कंपनी ने होल्डिंग टैक्स का बैकअप रांची नगर निगम के सॉफ्टवेयर से निकाला और होल्डिंग टैक्स की वसूली का काम शुरू किया।