RANCHI: रांची में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर आपको थोड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। बिना हेलमेट और बिना मास्क के गाड़ी चलाने पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा नियमसंगत कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही नजदीक के स्टैटिक टेस्टिंग सेंटर में ऐसे व्यक्तियों की कोरोना जांच की जाएगी। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर व्यक्ति को होम आइसोलेशन में न भेज कर सीधे कोविड-19 सेंटर भेजा जाएगा।

अफसरों ने तय की रणनीति

कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और दिशा-निर्देशों के उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर लगाम लगाने को लेकर मंगलवार को रांची डीसी छवि रंजन की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में रांची एसएसपी, डीडीसी, रांची एसडीओ, सिविल सर्जन, परियोजना निदेशक आईटीडीए, उप नगर आयुक्त रांची नगर निगम, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय रांची, जिला आपूर्ति पदाधिकारी रांची, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी एवं डीपीएम जेएसएलपीएस रांची उपस्थित थे।

मास्क चेकिंग अभियान चलेगा

कोरोना की आशंका को देखते हुए बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के लिए रांची शहर में कोविड-19 जांच के लिए बनाए गए स्टैटिक टेस्टिंग सेंटर के अलावा दो और टेस्टिंग सेंटर बनाए जाएंगे। ये सेंटर सैनिक मार्केट रांची और जिला स्कूल शहीद चौक रांची में बनाए जाएंगे। बिना मास्क के घूमने वाले लोगों की इन टेस्टिंग सेंटरों में जांच की जाएगी और इसके बाद उन्हें कोविड केयर सेंटर भेजा जाएगा। इसके अलावा मोबाइल टेस्टिंग वैन के माध्यम से भी बिना मास्क के घूमने वाले लोगों की जांच की जाएगी।

दुकानदारों को भी हिदायत

दुकानों प्रतिष्ठानों में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन की जांच लिए आने वाले दिनों में अभियान चलाया जाएगा। दुकान/प्रतिष्ठान के स्टाफ, सपोर्टिंग स्टाफ, कस्टमर सभी को दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त रांची ने सभी शॉप ओनर से अपील की है कि वह दिशा निर्देशों के अनुपालन को लेकर एहतियात बरतें।

कांटेक्ट ट्रेसिंग का दायरा बढ़ेगा

इसके अलावा बैठक में कांटेक्ट ट्रेसिंग का दायरा बढ़ाने को लेकर भी विचार-विमर्श किया गया। डीसी ने प्राइमरी कांटेक्ट के साथ-साथ अब सेकेंडरी कांटेक्ट की भी जांच करने का निर्देश दिया। संबंधित पदाधिकारी को उपायुक्त ने प्रतिदिन कांटेक्ट ट्रेसिंग की रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा। कोविड-19 जांच बढ़ाने को लेकर उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, डीपीएम, जेएसएलपीएस, जिला शिक्षा अधीक्षक, उप नगर आयुक्त रांची नगर निगम और जिला कृषि पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जागरुकता फैलाने का निर्देश

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने कोरोना संक्त्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन हेतु विभिन्न माध्यमों से जागरूकता फैलाने को लेकर भी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया ताकि लोग जागरूक हों और संक्रमण से बच सकें।

शहर में बनाये गये नौ स्टैटिक टेस्टिंग सेंटर

कोविड-19 के नियंत्रण के लिए रांची जिला प्रशासन द्वारा स्टैटिक टेस्टिंग सेंटर लगाकर लोगों की जांच की जा रही है। शहरी क्षेत्र में 09 टेस्टिंग सेंटर बनाये गए हैं। सभी सेंटर में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है। इन सभी सेंटर्स पर लोग कोविड-19 जांच के लिए अपना स्वाब सैंपल जमा करवा सकते हैं। जांच के लिए नाम, पता, थाना का नाम, मोबाइल नम्बर सहित सभी जानकारी सही-सही दर्ज कराना आवश्यक है। कोविड-19 जांच के लिए टेस्टिंग सेंटर पर स्वाब सैंपल देने आने वाले लोगों के लिए मास्क का इस्तेमाल, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन एवं अन्य दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक है, ताकि संक्त्रमण का खतरा कम हो।

यहां बनाये गये हैं स्टैटिक टेस्टिंग

1. डोरंडा कॉलेज, डोरंडा।

2. गवर्नमेंट कॉलेज, कल्याणपुर, हटिया।

3. जिला स्कूल, शहीद चौक, रांची।

4. गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल, बरियातू।

5. मौर्या बैंक्विट हॉल, रातू रोड।

6. खादगढ़ा बस स्टैंड, कांटा टोली।

7. तरुण विकास स्कूल चुटिया

8. सदर अस्पताल, रांची।

9. टीओपी, मोरहाबादी।