RANCHI:हजारीबाग-रांची एक्सप्रेस वे में रांची से रामगढ़ के बीच टोल प्लाजा द्वारा टोल टैक्स की राशि में बेतहाशा वृद्धि कर दी गई है। मार्च में जहां 150 रुपए अप एंड डाउन के लिए टोल टैक्स लिया जाता था, वहीं अब 330 रुपए अदा करने पड़ रहे हैं। यह टैक्स व्यावसायिक वाहनों से लिया जा रहा है। इससे वाहन मालिकों में आक्रोश है। उनका कहना है कि बगैर सूचना के इस तरह बेतहाशा टोल टैक्स बढ़ाना वाहन मालिकों के साथ अन्याय है।

ऐसे बढ़ा टोल टैक्स

रांची गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रवक्ता सुनील सिंह चौहान ने बताया कि मार्च से अब तक तीन बार टोल टैक्स रिवाइज किया गया है। हर बार टैक्स में वृद्धि की गई है। हर बार बगैर किसी सूचना के ही टैक्स बढ़ाया गया है। मार्च में फास्टैग के अनुसार 100 रुपए अप और 50 रुपए डाउन के लिए टैक्स देने की व्यवस्था थी। अप्रैल में 105 रुपए अप और 50 रुपए डाउन टैक्स लिया जाने लगा। इसके बाद अगस्त में 165 रुपए अप और 165 रुपए डाउन पेमेंट का आदेश जारी किया गया है।

वाहन मालिकों के समक्ष संकट

एसोसिएशन का कहना है कि टैक्स बढ़ाने से वाहन मालिकों के समक्ष नई समस्या उत्पन्न हो गई है। डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी के बाद टोल टैक्स में वृद्धि से वाहन मालिकों की कमर टूट गई है। आर्थिक संकठ खड़ा कर दिया गया है। कोरोना काल में व्यवसाय की धीमी गति की मार झेल रहे व्यवसायियों की स्थिति और बदतर हो गई है।

शुक्रवार को होगी बैठक

बुधवार को रांची गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आरजीटीए) के सदस्यों ने ऑनलाइन संवाद में अपनी समस्याओं को संगठन के पदाधिकारियों के समक्ष रखा। बैठक में निर्णय लिया गया कि इस विषय को लेकर शुक्रवार को संबंधित सदस्यों की बैठक बुलाई जायेगी। इसके बाद एक प्रतिनिधिमंडल टोल प्लाजा जाकर कर्मियों से वस्तुस्थिति की जानकारी लेगा और आगे की रणनीति तय की जायेगी। आज की बैठक में मदनलाल पारीक, प्रभाकर सिंह, एस बी सिंह, नीरज ग्रोवर, रणजीत तिवारी, कुंदन झा, रत्‍‌नेश सिंह, मुरारीचरण झा, संतोष सिंह, दीपक सिंह, विक्की सिंह आदि ने भाग लिया।