RANCHI:राजधानी रांची में अगर आप बिना मास्क के नजर आये तो जिला प्रशासन आपकी कोविड-19 जांच करायेगा। इसके लिए दो स्थानों चर्च कॉम्प्लेक्स के पास (सैनिक मार्केट) और खादगढ़ा बस स्टैंड, कांटाटोली में स्टैटिक टेस्टिंग सेंटर बनाए जायेंगे। साथ ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के बाद सील किये गये दुकानों/प्रतिष्ठानों के सभी कर्मियाें की कोरोना जांच के बाद ही प्रतिष्ठान को खोले जाने की अनुमति मिलेगी।

डीसी ने दिया आदेश

रांची के डीसी छवि रंजन ने सोमवार को कोविड-19 के रोकथाम के लिए बनाये गये विभिन्न कोषांगों की समीक्षा बैठक के दौरान ये निर्देश दिये। रांची समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी, सहयोगी पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

जांच बढ़ाने की कवायद

बैठक में उपायुक्त ने सबसे पहले रांची जिला में विभिन्न स्थानों पर किये जा रहे कोविड-19 जांच की जानकारी ली। टेस्टिंग सेल के प्रभारी को उपायुक्त ने कोविड-19 के लिए सभी तरह किये जा रहे टेस्ट की मॉनिटरिंग करते हुए टेस्टिंग बढ़ाने का निदेश दिया। उन्होंने रैपिड एंजीजेन और आरटीपीसीआर टेस्ट के रेशियो मेंटेन करने का निर्देश देते हुए अनुमंडल पदाधिकारी रांची, सदर को कोर टीम के साथ समीक्षा करने को कहा।

आईसीयू व वेंटीलेटर बढ़ाएं

रांची के सिविल सर्जन से बैठक के दौरान उपायुक्त ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए उपलब्ध बेड की संख्या, आईसीयू, वेंटीलेटर की जानकारी ली तथा इसकी संख्या बढ़ाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। सभी कोविड केयर सेंटर में लॉजिस्टिक की उपलब्धता के बारे में जानकारी लेते हुए भी उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निदेश दिये। सिविल सर्जन को उपायुक्त ने पारा मेडिकल कर्मियों की ट्रेनिंग, एनेस्थियोलॉजिस्ट की उपलब्धा आदि को लेकर दो महीने का प्लान देने का निर्देश दिया।

होम आइसोलेशन की भी समीक्षा

होम आइसोलेशन सेल की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि होम आइसोलेशन के लिए प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें। होम आइसोलेशन में मरीज की जांच के लिए उपायुक्त ने ससमय डॉक्टर के विजिट, मेडिकल किट उपलब्ध कराने को लेकर एडीएम लॉ एंड ऑर्डर को आवश्यक निर्देश दिये। आइसीएमआर और सीवी पोर्टल पर डाटा अपडेशन को लेकर भी उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी से आवश्यक जानकारी ली।