RANCHI : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में सौ और कॉलेज खोले जाएंगे। बदलते परिवेश में सरकार का विशेष जोर स्किल डेवलेपमेंट पर है। बच्चों को हुनरमंद बनाना सरकार का लक्ष्य है। मंगलवार को मुख्यमंत्री ने रामगढ़ जिले के गोला प्रखंड स्थित हुप्पू में 21 करोड़ की लागत से बने राजकीय पॉलिटेक्निक गोला का उद्घाटन किया तथा एक सौ चार करोड़ की लागत से बनने वाले राजकीय महिला अभियंत्रण महाविद्यालय के निर्माण की नींव रखी। पॉलिटेक्निक में अगले सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इस मौके पर मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह और डीसी आंजनेयुलु दोड्डे समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

खुलेंगे तीन मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने कहा दो महीने के अंदर तीन स्थानों क्रमश: दुमका, डाल्टनगंज व हजारीबाग में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता लोगों को शिक्षित करने की की है। ऐसे में शैक्षणिक संस्था कैसे चले, इसपर काम चल रहा है।

महिलाएं हो रहीं दक्ष

सरकार महिलाओं को भी दक्ष बनाने का काम कर रही है.झारक्राफ्ट के माध्यम से दो लाख महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार तौलिया, चादर, पर्दा, कंबल आदि स्वास्थ्य विभाग खरीदेगा। ठंड के मौसम में टेंडर के माध्यम से लिए जाने वाले कंबल की जगह अब महिला समूह द्वारा तैयार कंबल ही लिया जाएगा। इसके अलावा स्कूली बच्चों का ड्रेस भी झारक्राफ्ट के माध्यम से समूह की महिलाओं से ही तैयार करवाया जाएगा।

15 जुलाई तक बन जाएंगे सभी पंचायत सचिवालय

सभी मुखिया से बेहतर कार्य करने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंद्रह जुलाई तक सभी पंचायत सचिवालय बनकर तैयार हो जाएंगे। मोदी सरकार प्रत्येक पंचायत में 80 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक दे रही है। ऐसे में सभी मुखिया का दायित्व काफी बढ़ जाता है। उन्होंने गड़बड़ करने वाले मुखिया को चेतावनी देते हुए कहा कि, इस राज्य में लूट की छूट किसी को नहीं होगी। चाहे वह मुखिया हो या मुख्यमंत्री।

खुले में शौच मुक्त प्रखंड बना दुलमी

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग तथा जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के तहत दुलमी प्रखंड पूरी तरह खुले में शौच से मुक्त हो गया है। वर्ष 2017 तक पूरा जिला खुले में शौच से मुक्त होगा। भैरवा जलाशय में पानी एकत्रित करने का काम चल रहा है। इसके पूरा होने के बाद गोला के हर खेत में पानी पहुंचाने का भी सरकार करेगी।