नई दिल्ली, (पीटीआई)। 1. अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी 5 सितंबर से ऑप्टिकल फाइबर-आधारित JioFiber ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। सूत्र के मुताबिक सभी JioFibre ग्राहकों को कांप्लीमेंट के तौर पर सेट टॉप बॉक्स मिलेगा।

2. रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि JioFiber के ग्राहकों को लैंडलाइन से जीवन भर के लिए मुफ्त वॉयस कॉल, 700 रुपये प्रति माह से शुरू सब्सक्रिप्शन पर 100 मेगाबिट (mbps) से  1 गीगाबिट प्रति सेकंड ब्रॉडबैंड स्पीड और सालाना सब्सक्रिप्शन लेने पर मुफ्त एचडी टीवी सेट मिलेगा।

3. JioFiber के ग्राहकों को प्रमुख एंटरटेनमेंट मोबाइल ऐप की फिल्मों और अन्य वीडियो कंटेंट भी उपलब्ध होगी, जिनकी मेंबरशिप फी मासिक ब्रॉडबैंड कनेक्शन दरों में जुड़ी होंगी और अलग से कोई शुल्क नहीं देय होगा।

4. सूत्रों के मुताबिक, 'एसटीबी से टीवी सेटों पर वीडियो कॉलिंग सेवा भी मिलेगी। इसके लिए ग्राहक को एसटीबी के साथ कैमरा लगाना होगा।'

Reliance Jio को भेजी गई ईमेल क्वेरी का कोई उत्तर नहीं मिला।

Oppo Reno 2 सीरीज के 3 फोन भारत में लाॅन्च, जानें खास फीचर और दाम

विशेषज्ञों के अनुसार, JioFiber की लांच से डायरेक्ट-टू-होम खिलाड़ियों के व्यापार में सेंध लगने की संभावना है। इस हफ्ते की शुरुआत में, भारती एयरटेल ने नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और हॉटस्टार सहित कुछ प्रमुख ओटीटी प्लेयर्स को छोड़कर, वीडियो स्ट्रीमिंग मोबाइल ऐप कंटेंट की पेशकश करने के लिए एक्सस्ट्रीम प्लेटफॉर्म पर 3,999 रुपये में एक नए एसटीबी की घोषणा की। सुनील भारती मित्तल की अगुवाई वाली कंपनी ने ZEE5, Hooq, Hoi Choi, Eros Now, HungamaPlay, ShemarooMe, Ultra और Curiosity Stream जैसे मनोरंजन स्ट्रीमिंग सर्विसेज साल भर के लिए निशुल्क दे रही है। जिसके बाद ग्राहक 999 रुपए का वार्षिक सदस्यता शुल्क देकर उनका लाभ उठाना जारी रख सकते हैं। लाइव टीवी चैनल देखने के लिए एसटीबी को एयरटेल की डीटीएच सेवा से भी जोड़ा जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, भारती एयरटेल पर उपलब्ध मनोरंजन सामग्री में से कुछ JioFiber पर भी उपलब्ध होंगी। Jio का पहले से ही Hotstar के साथ टाई-अप है और आंशिक रूप से Eros Now की मालिक है।

Xiaomi Mi A3 इंडिया में होने जा रहा लाॅन्च, जानें बेहतरीन फीचर्स के साथ दाम

Posted By: Vandana Sharma

Business News inextlive from Business News Desk