क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : रोजगार मेला में हिस्सा लेने के लिए छात्रों को 'हुनर' वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना था, लेकिन यह पोर्टल फेल हो गया. दो दिनों तक रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स इस वेबसाइट को सर्च करते रहे, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. हजारों स्टूडेंट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने से वंचित हो गए. ऐसे में उनके लिए अब ऑन दि स्पॉट रजिस्ट्रेशन कराने का इंतजाम किया गया है. गौरतलब है कि उच्च, तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास विभाग और रांची यूनिवर्सिटी का दो दिवसीय रोजगार मेला बुधवार से शुरू हो रहा है.

ऑन दि स्पॉट होगा रजिस्ट्रेशन

रांची यूनिवर्सिटी के वोकेशनल स्टडीज के को- ऑर्डिनेटर अशोक चौधरी ने बताया कि 'हुनर' पोर्टल के ठीक से काम नहीं करने की वजह से छात्रों का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि बुधवार को आर्यभट्ट ऑडिटोरियम में रोजगार मेले का उद्घाटन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू करेंगी. छात्रों का रजिस्ट्रेशन सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगा.

मोरहाबादी कैंपस में इंटरव्यू

रांची यूनिवर्सिटी के बेसिक साइंस भवन और आर्यभट्ट ऑडिटोरियम में सुबह आठ बजे से मेला शुरू होगा. यहां सभी कंपनी के लिए अलग अलग स्टॉल होंगे. अपनी च्वाइस और रिक्वायरमेंट के हिसाब से छात्र ऑनलाइन आवेदन देंगे. इसके बाद मेले में छात्रों के डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होगा. इंटरव्यू के बाद कंपनी के रिप्रजेंटेटिव सलेक्शन करेंगे. अंतिम रूप से शॉर्टलिस्टेड स्टूडेंट्स को रिजल्ट भी उसी दिन बता दिया जाएगा.

12000 नौकरियों के लिए है अवसर

12000 पदों के लिए दो दिनी रोजगार मेला का आयोजन 8 और 9 फरवरी को रखा गया है. ट्वेल्थ, ग्रेजुएशन से लेकर, बीटेक, एमबीए, एमसीए सहित सभी हायर एजुकेशन डिग्रीहोल्डर इसमें हिस्सा ले सकते हैं. हायर टेक्निकल एजुकेशन एंड स्किल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट की ओर से यह आयोजन रखा गया है. जॉब मेले की जिम्मेदारी रांची यूनिवर्सिटी को दी गई है.

लाने होंगे ये डॉक्यूमेंट

- छह पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स

बायोडाटा की छह कॉपी

-10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन, पीजी मा‌र्क्सशीट और अन्य एजुकेशनल सर्टिफिकेट्स

-आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड(कोई एक)

ये कंपनियां करेंगी शिरकत

रोजगार मेले में टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई, एक्सल सर्विस, भिलवाड़ा इंफो, आईटीसी फूड लि., जय भारत मारूति, एज टेलीकॉम सहित अन्य कंपनियां मेले में आएंगी. 8 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए मंथली और अन्य फैसिलिटी के कैंडिडेट्स रखे जाएंगे. जॉब लोकेशन रांची, जमशेदपुर, दिल्ली, डालटनगंज, पूर्णिया, पटना और अन्य जगहों के लिए है.