गोरखपुर (ब्यूरो)। उसकी तलाश में हलकान पीड़ितों ने एसएसपी से मिलकर कार्रवाई की गुहार लगाई। लाखों रुपए की ठगी के मामले में एसएसपी ने सीओ चौरीचौरा को जांच का निर्देश दिया। युवकों का कहना है कि गोरखपुर और गोंडा में ऑफिस बनाकर आरोपित ने पीडि़तों को फ्लाई दुबई एयरपोर्ट में विभिन्न पदों पर काम कराने का झांसा दिया था। एसएसपी का कहना है कि इस प्रकरण की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

पंपलेट में छपा था नंबर

महराजगंज, श्यामदेउरुवा के बेलवा के मनोज कुमार विश्वकर्मा सहित अन्य युवक गुरुवार को एसएसपी से मिलने पहुंचे थे। उन लोगों ने एसएसपी को बताया कि वह कस्बों में छोटे मोटे प्लास्टिक के सामान बेचने जाते थे। पिपराइच कस्बे में मोटे शिव मंदिर के पास एक बोर्ड पर फ्लाई दुबई एयरपोर्ट में काम करने का विज्ञापन देखकर अपने अन्य साथियों को सूचना दी। उस विज्ञापन में दुबई के फ्लाईट की कंपनी में विभिन्न पदों पर आठ काम करने के लिए 30 से 40 हजार रुपए का वेतन देने की बात कही गई थी। विज्ञापन पर छपे मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर पंपलेट बांटने पर चार सौ रुपए देने को कहा गया। झांसे में आकर मनोज ने नौकरी का पंपलेट भी बांट दिया। पंपलेट बंटने पर कई लोगों ने पिपराइच के ब्रांच ऑफिस में संपर्क किया। इस दौरान सभी लोगों से कहा गया कि 70 से 80 हजार रुपए में उनको विदेश भेज दिया जाएगा।

एयरपोर्ट पहुंचे तो पता लगा, जाली है वीजा-टिकट

दुबई की एयरपोर्ट कंपनी में अच्छे वेतन के लालच में आकर युवकों ने पासपोर्ट और वीजा सहित अन्य खर्च भी दे दिया। हर युवक से करीब 70 से 80 हजार रुपए लिए गए। अन्य खर्च के नाम पर भी अतिरिक्त रुपए की वसूली हुई। कागजात तैयार करने के लिए जमा 32 लाख 48 हजार 500 रुपए के अलावा अलग से जालसाजों ने रुपए वसूल लिए। बेरोजगार युवकों ने कुछ पैसे अपने एकाउंट से जमा कराए तो कुछ नकद भी भुगतान किया। पासपोर्ट और वीजा लेकर जब सभी अलग-अलग तिथियों में दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे तो बताया गया कि वीजा और टिकट फर्जी है। दिल्ली से लौटे युवकों ने रुपए मांगे तो संचालक फरार हो गए।

'मामले की जांच का निर्देश सीओ चौरीचौरा केा दिया गया है। दुबई की एक कंपनी में जॉब दिलाने के नाम पर उनके साथ ठगी की गई है। इस मामले में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।'

- डाॅ. सुनील गुप्ता, एसएसपी

gorakhpur@inext.co.in

Crime News inextlive from Crime News Desk