- जालसाज ने हड़प लिए तीन लाख रुपए

- एडीजी के पास पहुंची पीडि़ता, एसएसपी को जांच के निर्देश

GORAKHPUR: कैंट एरिया के सिंघडि़या की रहने वाली दो सगी बहनों से एक जालसाज ने नौकरी दिलाने का झांसा देकर तीन लाख रुपए हड़प लिए। दोनों बहनों ने बुधवार को एडीजी दावा शेरपा से मिलकर फरियाद की। एडीजी ने एसएसपी, सीओ रोहन प्रमोद बोत्रे को जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया। बहनों का आरोप है कि युवक ने खुद को सेंट एंड्रयूज कॉलेज के हिंदी विभाग का सीनियर लेक्चरर बताकर जालसाजी की। जालसाज ने एक को नर्स तो दूसरी बहन को लखनऊ मेट्रो में नौकरी दिलाने का वादा किया था।

पहचान बना ऐंठ ली रकम

मूल रूप से देवरिया की रहने वाली संगीता व स्वाति यादव का मकान नीनाथापा में है। संगीता शादी के बाद अपने ससुराल सिंघडि़या में पति उदय के साथ रहती हैं। संगीता तीन साल पहले जब यूनिवर्सिटी में यूजी एडमिशन लेने गई थीं तो वहां अमित यादव नाम का व्यक्ति मिला। उसने धीरे-धीरे पहचान बनाई और संगीता के घर आना-जाना शुरू हो गया। युवक खुद को सेंट एंड्रयूज कॉलेज का लेक्चरर बताता रहा। उसने संगीता की छोटी बहन का पहले सेंट एंड्रयूज में यूजी में प्रवेश कराकर विश्वास हासिल किया। इसके बाद उसने संगीता को नर्स की नौकरी दिलाने के लिए कई बार में 1.5 लाख रुपए और दसवीं से स्नातक तक की मार्कशीट भी ले लीं। यही नहीं उसने छोटी बहन स्वाति को लखनऊ मेट्रो में नौकरी दिलाने के नाम पर पहले तीस हजार और जून 2019 मे ज्वॉइन कराने के लिए 1.20 लाख रुपए ले लिए। इसके बाद वह फरार हो गया। बहनें जब उसे खोजती हुई कॉलेज गईं तो कॉलेज प्रशासन ने ऐसे किसी प्रोफेसर के वहां न होने की बात कही। संगीता ने एडीजी से बताया कि उसने बहन की नौकरी के लिए गहने गिरवी रखकर रुपए दिए थे। जब दोनों बहनें कैंट पुलिस के पास गईं तो पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। इसके बाद बहनें एडीजी के पास पहुंचीं।

कई लोगों से लिए हैं रुपए

दोनों बहनों ने एडीजी से बताया कि आरोपी देवरिया के न्यू कॉलोनी का रहने वाला है। उसने हमेशा यूनिवर्सिटी के हिंदी विभाग में ही बुलाकर रुपए लिए। आरोपी ने ईशा, रामप्रवेश, रोहित सहित करीब छह और स्टूडेंट्स से प्रवेश कराने के नाम पर 30-30 हजार रुपए लिए हैं।

वर्जन

पीडि़ता शिकायत लेकर आई थीं। मामला गंभीर है। सीओ कैंट को सात दिन के अंदर जांच कर कार्रवाई कराने का निर्देश दिया गया है।

दावा शेरपा, एडीजी जोन