डीएम के निर्देशन में बनी कई विभागों की टीम

एडीएम सिटी की अगुवाई में होगी बड़ी छापेमारी

एफडीए, पूर्ति विभाग, बांट-माप समेत कई विभाग रहेंगे शामिल

Meerut। डीएम अनिल ढींगरा के निर्देशन में एक संयुक्त टीम त्योहारों के मद्देनजर मिलावटखोरों की धरपकड़ करेगी। जल्द ही एडीएम सिटी अजय कुमार तिवारी के नेतृत्व में शहर में विभिन्न विभागों की टीम के साथ छापेमारी अभियान शुरू किया जाएगा। शासन के निर्देश पर मिलावटखोरों और घटतौली करने वालों के खिलाफ यह अभियान चलाया जाएगा।

विभाग रहेंगे शामिल

एडीएम सिटी ने बताया कि त्योहारों के दौरान बाजारों में मिठाइयों समेत खाद्य पदार्थो की बिक्री बढ़ जाती है तो वहीं मिलावटखोर और घटतौली करने वाले भी सक्रिय हो जाते हैं। ऐसे में शासन के निर्देश पर त्योहारों के मद्देनजर विभिन्न विभागों के साथ छापेमारी की जाएगी। इस अभियान में जिला प्रशासन की ओर से संबंधित क्षेत्र के एसीएम, सीओ-इंस्पेक्टर, पूर्ति विभाग के एआरओ-सप्लाई इंस्पेक्टर, बाट-माप विभाग के अधिकारी, खाद्य एवं औषधि सुरक्षा विभाग के अधिकारी, नगर निगम के अधिकारी आदि शामिल रहेंगे। सिंगल यूज पॉलीथिन के प्रतिबंध के मद्देनजर नगर निगम दुकानों पर पॉलीथिन की धरपकड़ के लिए अभी अभियान चलाएगी।

ब्लैक लिस्टेड रहेंगे निशाने पर

छापेमार कार्रवाई और सैंपलिंग की रोजाना जानकारी देनी होगी। संयुक्त टीम की ओर जारी रिपोर्ट डीएम के साथ-साथ शासन को भी भेजी जाएगी। वहीं एडीएम सिटी ने बताया कि गत वर्षो में जिन दुकानों, गोदामों पर मिलावटखोरी पकड़ में आई थी उनपर खास नजर रखी जाएगी। ऐसे दुकानों पर संयुक्त टीम को सघन छापेमारी के आदेश दिए गए हैं। मिठाई की दुकानों, मसालों, आटा, दाल एवं अन्य खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता के साथ-साथ एफएसएसएआई मार्क की जांच भी संयुक्त टीम करेगी। मिलावटखोरी के साथ-साथ घटतौली की जांच भी बाट-माप विभाग छापेमारी के दौरान करेगी। घरेलू सिलेंडरों का व्यवसायिक गतिविधियों में अवैध प्रयोग नहीं हो पाएगा, पूर्ति विभाग को सभी घरेलू गैस सिलेंडर एजेंसियों को एलर्ट करने के निर्देश एडीएम सिटी ने दिए।

दुग्ध उत्पादों की कड़ी निगरानी

त्योहारों के दौरान सर्वाधिक मिलावट दूध और दूध से बने उत्पादों में होती है। जिलाधिकारी ने सभी एडीएम, एसीएम और संबंधित तहसीलों के एसडीएम को अलर्ट किया है। मिल्क पाउडर से दूध बनाने वाली डेयरियों को चिह्नित करने और उनके खिलाफ कार्रवाई के निर्देश उन्होंने दिए हैं। अंचल क्षेत्रों से हो रहे दूध की सप्लाई को चेक किया जाएगा और उसकी सैंपलिंग ली जाएगी। अंचल एवं शहर क्षेत्रों में मावा, पनीर, घी आदि की सैंपलिंग ली जाएगी।

शासन के निर्देश पर त्योहारों के मद्देनजर विभिन्न विभागों के साथ छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। मिलावटखोरी और घटतौली की धरपकड़ छापेमारी अभियान के दौरान की जाएगी।

अजय कुमार तिवारी, एडीएम सिटी, मेरठ

फूड विभाग ने की छापेमारी

नवरात्र में मिलावटी सामान पकड़ने के उददेश्य से फूड विभाग की टीम ने कई जगह छापेमारी की। डीओ अर्चना धीरान ने बताया कि मवाना रोड स्थित बंसल स्टोर से सेंधा नमक का सैंपल लिया गया। जबकि यही से नंद किशोर स्टोर से पैक्ड नमकीन, गोयल ट्रेडर्स से आलू चिप्स के सैंपल कलेक्ट किए। इसके अलावा क्वालिटी बेकरी से पैक्ड कुकीज, पावभाजी मसाला, आनंदा छाछ व जोनी नमकीन के सैंपल कलेक्ट किए गए। इससे पहले विभाग की टीम ने रोस्टेड काजू, कूट्टू का आटा, व्रत की नमकीन, किशमिश, आलू वैफर, लाल मिर्च के आलू के पापड़ों का सैंपल भी कैलेक्ट किया।