JAMSHEDPUR: देश के पहले कॉमर्शियल पायलट भारत रत्न जेआरडी टाटा की 115वीं जयंती के अवसर पर इस बार भी सोनारी एयरपोर्ट पर एयरो मॉडलिंग शो का आयोजन किया गया। जहां सुबह दस से दोपहर तीन बजे तक शहर के कई स्कूलों के बच्चे एरो मॉडलिंग शो देखने पहुंचे और मॉडल प्लेन को उड़ते देखकर बहुत खुश भी हुए। उनके चेहरे पर जहाजों को सामने से देखने की खुशी साफ झलक रही थी। वहीं, बच्चों के साथ उनके अभिभावक भी पहुंचे और प्लेन के साथ खूब सेल्फी भी ली।

इससे पहले टाटा स्टील बिजनेस एंड टीक्यूएम प्रेसिडेंट आनंद सेन की पत्‍‌नी श्रीमंति सेन ने जेआरडी टाटा की तस्वीर पर फूल चढ़ाकर शो का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि जेआरडी टाटा देश के पहले कॉमर्शियल पाइलट थे जिन्होंने फादर ऑफ सिविल एविएशन भी कहा जाता था। उन्हें 1929 में पाइलट लाइसेंस मिला और उन्होंने आगे चलकर टाटा एयरलांइस की स्थापना की जो आज एयर इंडिया के नाम से संचालित है। उन्हें एयरफोर्स से एयर वाइस मार्शल की भी उपाधि मिली। जेआरडी टाटा को बच्चों से बहुत प्यार था, लेकिन उनका पहला प्यार प्लेन उड़ाना था। इसी उपलक्ष्य पर टाटा स्टील की ओर से हर साल एयर मॉडलिंग शो का आयोजन किया जाता है ताकि बच्चे यहां आएं और जेआरडी टाटा के जीवन से परिचित होने के साथ ही इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सके। यहां उन्हें विमानों को सामने से देखने और उनके विषय पर जानने का भी मौका मिलेगा। इस अवसर टाटा स्टील की ओर से दो सिंगल इंजन वाले पिलाटस पीसी 12, एक डबल इंजन प्लेन किंग एयर बी 200 व दो डबल इंजन हैलीकॉप्टर बेल 429 की भी प्रदर्शनी की गई थी। इस मौके पर चीफ एविएशन रवि राधा कृष्णन, हेड इंजीनिय¨रग निर्मल पांड्या, पूर्व वाइस प्रेसिडेंट निरूप मोहंती सहित बड़ी संख्या में कंपनी के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

2003 से क्लब के सदस्य उड़ा रहे हैं मॉडल प्लेन

जमशेदपुर एयरो मॉडलिंग क्लब वर्ष 2003 से 29 जुलाई के दिन मॉडल प्लेन उड़ा रहे हैं। क्लब के संस्थापक सदस्य आशुतोष पाणिग्रही ने बताया कि बच्चे एविएशन के क्षेत्र में आ सके, इसके लिए क्लब प्रयासरत हैं। वे बच्चों को मॉडल प्लेन के विषय पर जानकारी देते हैं। उन्होंने बताया कि इस क्लब में 12 आजीवन सदस्य हैं जो मॉडल प्लेन को उड़ा सकते हैं। कुछ सदस्य दिल्ली व कोलकाता से भी आकर यहां प्लेन उड़ाते हैं। इस मौके पर उन्होंने प्लस एस-60 प्लेन को उड़ा कर भी दिखाया। सौ मीटर की रनवे से उड़ने वाला इस प्लेन को अमेरिका से आयात किया गया है। लो विंगर वाला यह प्लेन आसमान में कई तरह की कलाबाजी करने में भी सक्ष्म हैं। इसके अलावा क्लब के सदस्यों ने हाई विंग ट्रेंड, ड्रोन, टी रेक्स 450 हैलीकॉप्टर भी उड़ा कर दिखाया।

ऑल इंडिया में 12वीं रैंकिंग

मॉडल प्रदर्शनी में ऑल इंडिया ड्रोन रेसिंग में देश भर में 12वां स्थान रखने वाले अरविंद भी पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने सोनारी एयरपोर्ट में पहली बार रेसिंग ड्रोन भी उड़ाया। टाइगर मोटर लगे इस ड्रोन की रफ्तार गजब की है। इनकी मोटर 2500 केवी की ऊर्जा उत्पन्न करती हैं जो ड्रोन को काफी रफ्तार देता है। अरविंद का कहना है कि इस तरह के ड्रोन का इस्तेमाल बाइक व कार रेसिंग की रिकॉडिंग में होता है। इस ड्रोन में रिकॉडिंग के लिए फोर के क्वालिटी के गोप्रो कैमरा और देखने के लिए वीजी कैमरा लगा हुआ है। इस ड्रोन की सबसे खास बात यह है कि यह जमीन में खड़े संचालक के सिर में लगे एंटिना से जोड़ा हुआ है। उनके आंखों में चश्मा की तरह दो स्क्रीन लगे हैं जो ड्रोन की हर मूवमेंट को कैच करता है। मानगो के रहने वाले अरविंद इस ड्रोन को मुंबई, गोवा, वेल्लूर, नागपुर में उड़ा कर कई इनाम जीत चुके हैं।

अलकेमिस्ट ने भी लगाए अपने पांच विमान

प्रदर्शनी के दौरान अलकेमिस्ट एविएशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा भी पांच प्लेन लगाए गए थे। इसमें तीन 152 सेसना, एक सेसना 172 व एक पाइपर सनेका शामिल थे। इस मौके पर अलकेमिस्ट के क्वालिटी मैनेजर योगेंद्र सिंह द्वारा बच्चों को पाइलट बनने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अलकेमिस्ट को डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) से मान्यता मिली है। उनके यहां पायलट की ट्रेनिंग के दौरान इन प्लेन को 200 घंटे उड़ाने का अनुभव लेना अनिवार्य है। इसके बाद ही उन्हें पायलट का लाइसेंस मिलता है।

देश सेवा से बड़ी कोई नौकरी नहीं : सीओ राजेश

सोनारी एयरपोर्ट पर पहली बार एयरफोर्स की ओर से भी एक स्टॉल लगाया गया था। जहां एयरफोर्स में इस्तेमाल होने वाले कई फाइटर प्लेन, हैलीकॉप्टर, चिनुक हरक्यूलस हैलीकॉफ्टर के मॉडल रखे गए थे। इस दौरान पश्चिम बंगाल के एयर सक्वॉडन एनसीसी के कमांडिंग अफसर राजेश शर्मा ने बच्चों के अद्भुत सवालों का जवाब दिया। कमांडिंग ऑफिसर राजेश शर्मा ने कहा कि देश सेवा से बड़ी कोई नौकरी नहीं है। बच्चे एयरफोर्स, आर्मी और नेवी में शामिल हों, इसके लिए ही पहली बार एयरफोर्स की ओर से स्टॉल लगाया गया है। यहां बच्चे किस उम्र में कौन सी परीक्षा देकर किस सेना में नौकरी कर सकता है, इसकी पूरी जानकारी दी जा रही है। बच्चे फोर्स का यूनीफार्म पहने यहीं हम चाहते हैं क्योंकि इस वर्दी की अपनी शान है। यहां पर 452 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने वाले एवीआरओ प्लेन, सोवियत यूनियन का एमआइ-8, फाइटर प्लेन जगुआर, एम-25, एसयू 30 एमकेआइ फाइटर प्लेन, चिनुक हरक्यूलस, एमआइजी 29, सीजे 130 जे, एमआइ 25, एमआइए 23, एचपी 132, एमआइजी 21 व एफ-16 जैसे विमानों के मॉडल रखे गए थे।

अधिकारियों ने किया रक्तदान

जेआरडी टाटा की जयंती के अवसर पर सोनारी एयरपोर्ट पर एविएशन सर्विसेज द्वारा रक्तदान शिविर का भी आयोजन हुआ। इस उद्घाटन चीफ एविएशन ऑफिसर रवि राधाकृष्णन ने किया। इस मौके पर 43 कर्मचारियों ने रक्तदान कर जेआरडी टाटा को श्रद्धांजलि दी।

स्पेशल बच्चों ने दी जेआरडी टाटा को श्रद्धांजलि

शहर के विशेष बच्चों ने सोमवार को धातकीडीह में जेआरडी टाटा की जयंती मनाई। पेरेंटस एसोसिएशन ऑफ मेंटली हैंडीकैप्ड ऑफ जमशेदपुर के तत्वावधान में धातकीडीह सामुदायिक भवन में बच्चों के बीच रंग भरो प्रतियोगिता हुई। इसमें स्कूल ऑफ होप, जीविका, पाथ, चेशायर होम, स्पेशल स्कूल ऑफ जॉय, ज्ञानोदय और सर्वशिक्षा अभियान से जुड़े करीब 150 बौद्धिक दिव्यांग बच्चे शामिल हुए। चित्रांकन के पूर्व बच्चों ने जेआरडी टाटा की तस्वीर पर पुष्प अर्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कार्यक्रम में टाटा स्टील के सीएसआर चीफ सौरभ राय, हेड स्कील डेवलपमेंट कैप्टन अमिताभ और हेड अर्बन सर्विसेस जीरेन टोप्पो शामिल हुए। पीएएमएचजे के मानद सचिव पी बाबू राव ने अतिथियों का स्वागत किया। धन्यवाद ज्ञापन जी राजेंद्र प्रसाद ने दिया। प्रतियोगिता के लिए बच्चों को चार ग्रुपों में बांटा गया था। प्रतियोगिता में ग्रुप ए में पहले स्थान पर शांतनु त्रिपाठी, दूसरे स्थान पर मगलु मार्डी और तीसरे स्थान पर मो। आदिल ने प्राप्त किया। ग्रुप बी में पहले स्थान पर मंजू कुमारी, दूसरे स्थान पर राखी गोप व तीसरे स्थान पर पी भारती ने, ग्रुप सी में पहले स्थान पर जसवीर सिंह, दूसरे स्थान पर सूरज मार्डी व तीसरे स्थान पर अमिता कुमारी और ग्रुप डी में प्रथम स्थान पर शीतल शिखा, दूसरे स्थान पर मंतुसी और तीसरे स्थान पर रणवीर ने प्राप्त किया। मौके पर तंद्रा चटर्जी, गौतम साहू, शिल्पा बरुआ, नेहा, सोनी, जोसेफ, ममता समेत कई लोग उपस्थित थे।

टाटा साहब एक अच्छे समाजसेवी भी थे

इंडियन वेलफेयर सोसायटी द्वारा सोमवार को भारत रत्न जेआरडी टाटा की जयंती पर बिष्टुपुर स्थित अंत्योदय आश्रम में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ कोल्हान के पूर्व आयुक्त सह संस्था के संरक्षक मोहन लाल राय ने जेआरडी के तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर किया। पूर्व आयुक्त ने कहा कि समाज के अत्यंत गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े हुए लोगों की सेवा कर यह संस्था सचमुच जेआरडी टाटा को अपनी सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित कर रही है। उन्होंने कहा कि टाटा साहब एक अच्छे व्यवसायी ही नहीं बल्कि एक अच्छे समाजसेवी भी थे। झारखंड कुष्ठ कल्याण समिति के चेयरमैन डॉ। लक्ष्मी निधि ने कहा कि जेआरडी टाटा ने औद्योगिक विकास के साथ साथ सामाजिक विकास पर भी पूरा ध्यान दिया। वहीं समाज विज्ञानी रवींद्र नाथ चौबे, भारतीय स्टेट बैंक जमशेदपुर मुख्य शाखा के अधिकारी जुनेंद्र हेंब्रम, संस्था के अध्यक्ष मुकेश दास ने भी अपने-अपने विचार रखें। शिविर में कुल 129 मरीजों की हीमोग्लोबिन, रेंडम ब्लड शुगर, ईसीजी जांच की गई। इस अवसर पर लक्ष्मी निधि, राजेश आनंद, जवाहर पासवान, कृष्णा मंडल, अरविंद प्रधान, दिवाकर कुमार, नील कमल राय, धीरेंद्र प्रसाद, नागमणि वर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।

सम्मानित हुए बच्चे

टेल्को स्थित लक्ष्मीनगर मध्य एवं उच्च विद्यालय के परिसर में भारत रत्‍‌न जेआरडी टाटा की 115वीं जयंती मनाई गई। प्राचार्य एसपी सिंह ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर देशभक्ति गीत, कविता पाठ, सीट एंड ड्रा और जेआरडी टाटा की जीवनी पर क्विज का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं के 21 विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। प्राचार्य ने जेआरडी टाटा के जीवन से प्रेरणा लेने का संदेश दिया। इस बार विजेताओं को उपहार के रूप में पौधे प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन सप्तम वर्ग के आर्यन राज और मनीषा कुमारी ने किया। कार्यक्रम का संचालन वीणा कुमारी सिंह व धन्यवाद ज्ञापन सप्तम वर्ग की मनीता कुमारी ने किया।

जेआरडी टाटा की याद में लगाए पौधे

आधुनिक भारत में औद्योगिक बुनियाद रखने वाले व देश के पहले कमर्शियल पायलट भारत रत्न जेआरडी टाटा की जयंती पर वॉयस ऑफ ह्यूमैनिटी पौधरोपण किया। मौके पर उनकी स्मृति में शहर को हरा-भरा व पर्यावरण को संतुलित रखने के उद्देश्य से मेरिन ड्राइव सड़क पर कदमा, सोनारी में जगह जगह पौधरोपण किया गया। संस्था के संस्थापक हरि सिंह राजपूत ने कहा कि उनकी संस्था पौधरोपण के माध्यम से जेआरडी को श्रद्धा सुमन अर्पित कर रही है। इस अवसर पर अजय कुमार ठाकुर, विकास कुमार, मुकुंद झा समेत कई लोग मौजूद थे।

परिषद ने लगाया एक्यूप्रेशर कैंप

भारत रत्न जेआरडी टाटा की जयंती के अवसर पर भारतीय वैकल्पिक चिकित्सा परिषद द्वारा बिष्टपुर स्थित एम रोड में एक दिवसीय एक्यूप्रेशर कैम्प का आयोजन किया। इसमें 152 लोगों का घुटना दर्द, एड़ी दर्द, साइनस, माइग्रेन, पीठ दर्द, ब्लड प्रेशर, मधुमेह आदि का इलाज किया गया। इससे पहले शिविर का उद्घाटन टाटा वर्कर्स यूनियन अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, टीएमएच के चीफ मेडिकल सर्विसेज डॉ। केपी दुबे ने किया। इस अवसर पर यूनियन के पूर्व अध्यक्ष आरबीबी सिंह, सहायक सचिव नितेश राज, गोविंद माधव शरण, शेयर्ड सर्विसेज चीफ सुनील तिवारी, विनय व‌र्द्धन, सीसीयू हेड राजीव शुक्ला, अभिषेक, लायंस क्लब की अध्यक्ष पूरवी घोष, विनीता साह, डॉ। विकास साहू, डॉ। संजय कुमार, डॉ। एनके सिंह, डॉ। शशि, डॉ। सोनू सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।