कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। Important Days and Dates in July 2022 : भारत में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न आयोजनों और त्योहारों को पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। अक्सर जुलाई में विभिन्न त्योहार और उत्सवों पर छुट्टियां भी मनाई जाती हैं। ऐसे में आइए यहां जानें जुलाई के महीने में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण दिवसों के बारे में यहां पर सबकुछ...

1st July - National Doctor&यs Day
भारत में, डॉक्टर्स डे हमारे जीवन में डॉक्टरों की पकड़ के महत्व को चिह्नित करने के लिए 1 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन चिकित्सा उद्योग और इसकी प्रगति को मनाने के लिए भी है।

1st July - National Postal Worker Day
राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस हर साल 1 जुलाई को उन सभी पुरुषों और महिलाओं को धन्यवाद और सराहना करने के लिए मनाया जाता है जो हमारे सभी मेल और पैकेज देने के लिए लगातार और लगन से काम करते हैं।

2nd July - World UFO Day
विश्व यूएफओ दिवस 2 जुलाई को मनाया जाता है। इसकी स्थापना UFO हंटर Haktan Akdogan ने की थी। पहला विश्व यूएफओ दिवस 2001 में मनाया गया था और अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं के लिए आकाश स्कैनिंग में लोगों के बीच जागरूकता पैदा की गई थी।

2nd July - National Anisette Day
राष्ट्रीय ऐनीसेट दिवस हर साल 2 जुलाई को मनाया जाता है और यह स्पेन, इटली, पुर्तगाल और फ्रांस में लोकप्रिय है। आपको बता दें कि ऐनीसेट सौंफ के स्वाद वाली शराब है जो सौंफ को डिस्टिल करके बनाई जाती है और कभी-कभी चीनी मिलाकर बनाई जाती है।

3rd July - National Fried Clam Day
राष्ट्रीय फ्राइड क्लैम दिवस हर साल 3 जुलाई को मनाया जाता है। फ्राइड क्लैम, ब्रेड क्रम्ब्स में लेप करके और आगे स्ट्रिप करने के बाद क्लैम को डीप फ्राई करने की प्रक्रिया है। यह तले हुए टुकड़ों को तैयार करने का एक पारंपरिक तरीका है।

4 July -USA Independence Day
स्वतंत्रता दिवस यूएसए 4 जुलाई को मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस को जुलाई की चौथी या चौथी तारीख के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन 4 जुलाई, 1776 को ग्रेट ब्रिटेन के साम्राज्य से स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाने की याद दिलाता है।

6 July - World Zoonoses Day
विश्व ज़ूनोज दिवस हर साल 6 जुलाई को लोगों में समस्या जागरूकता लाने और उन्हें सही कार्रवाई करने के लिए सिखाने के लिए मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि जूनोटिक रोग के खिलाफ पहला टीकाकरण लुई पाश्चर द्वारा 6 जुलाई, 1885 को किया गया था।

7 July - World Chocolate Day
यह दिन 7 जुलाई को मनाया जाता है क्योंकि इसी तारीख को 1550 में पहली बार चॉकलेट यूरोप में लाई गई थी। विश्व चॉकलेट दिवस अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है।

9 July- National Sugar Cookie Day
यह लोकप्रिय और स्वादिष्ट चीनी कुकी का सम्मान करने के लिए 9 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन चीनी कुकी के स्वादिष्ट छोटे व्यवहार का जश्न मनाता है, और यह हमारे जीवन में बड़ी भूमिका निभाता है।

11 July - World Population Day
जनसंख्या के मुद्दों की तात्कालिकता और महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है।

12 July - National Simplicity Day
हेनरी डेविड थोरो जो एक लेखक, दार्शनिक, इतिहासकार, कर प्रतिरोधी, उन्मूलनवादी, विकास आलोचक, सर्वेक्षक और अग्रणी ट्रान्सेंडेंटलिस्ट थे। इनको सम्मानित करने के लिए प्रतिवर्ष 12 जुलाई को राष्ट्रीय सादगी दिवस मनाया जाता है। मूल रूप से वे सादगीपूर्ण जीवन जीने के हिमायती थे।

12 July - Paper Bag Day
पेपर बैग के आविष्कार के महत्व को पहचानने के लिए हर साल 12 जुलाई को पेपर बैग दिवस मनाया जाता है, जिसे हम ज्यादातर हल्के में लेते हैं। 1852 में, एक स्कूली शिक्षक फ्रांसिस वोले ने पेपर बैग का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने वाली पहली मशीन का आविष्कार किया।

13 July: National French Fry Day
यह पूरे देश में मेनू में मुख्य भोजन को पहचानने के लिए 13 जुलाई को मनाया जाता है। अद्भुत भोजन पकवान का जश्न मनाने के लिए दिन उत्पन्न होता है। फ्रेच फ्राई कई तरह के कट और स्टाइल में आते हैं।

14 July - Bastille Day or French National Day
बैस्टिल दिवस हर साल 14 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन 14 जुलाई, 1789 को बैस्टिल के तूफान की वर्षगांठ का प्रतीक है जो फ्रांसीसी क्रांति का एक महत्वपूर्ण मोड़ है।

15 July - World Youth Skills Day
विश्व युवा कौशल दिवस हर साल 15 जुलाई को तकनीकी, व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के महत्व और स्थानीय और वैश्विक दोनों अर्थव्यवस्थाओं के लिए प्रासंगिक अन्य कौशल के विकास के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

15 July - Social Media Giving Day
यह 15 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्घाटन 2013 में ट्विटर के माध्यम से धन उगाहने के लिए समर्पित मंच Givver.com द्वारा किया गया था।

17 July - World Emoji Day
विश्व इमोजी दिवस 2014 से हर साल 17 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से किसी विचार या भावना का प्रतिनिधित्व करने के लिए मनाया जाता है।

18 July - International Nelson Mandela Day
अंतरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस हर साल 18 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन मंडेला के जीवन और विरासत को एक स्थायी तरीके से मनाता है जो आवश्यक परिवर्तन लाएगा।

20 July - International Chess Day
यह 20 जुलाई को फेडरेशन इंटरनेशनेल डेस एचेस (FIDES) की नींव का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।

20 July - Moon Day
मून डे उस दिन को याद करता है जब मनुष्य पहली बार 1969 में चांद पर गया था।

24 July - National Thermal Engineer Day
थर्मल इंजीनियरिंग उद्योग को आगे बढ़ाने के महत्व को दिखाने के लिए हर साल 24 जुलाई को राष्ट्रीय थर्मल इंजीनियर दिवस मनाया जाता है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को नवीन, उच्च-गुणवत्ता और लागत प्रभावी थर्मल प्रबंधन और इसके पैकेजिंग समाधान प्रदान करता है।

25 July - World Embryologist Day
25 जुलाई 1978 को, लुईस जॉय ब्राउन आईवीएफ या इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के माध्यम से गर्भ धारण करने वाले पहले बच्चे बने और इसलिए इस तिथि को हर साल विश्व भ्रूणविज्ञानी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

26 July - Kargil Vijay Diwas
कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को मनाया जाता है और इसका नाम ऑपरेशन विजय की सफलता के नाम पर रखा गया है। कारगिल युद्ध 26 जुलाई को समाप्त हुआ था जो लगभग 60 दिनों तक जारी रहा। यह दिन कारगिल युद्ध के नायकों के सम्मान में मनाया जाता है।

28 July - World Nature Conservation Day
विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है ताकि यह पहचाना जा सके कि एक स्वस्थ पर्यावरण एक स्थिर और उत्पादक समाज और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक नींव है। हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा, संरक्षण और सतत प्रबंधन करना चाहिए।

28 July - World Hepatitis Day
विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रतिवर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है ताकि हेपेटाइटिस पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को आगे बढ़ाने का अवसर पैदा किया जा सके। साथ ही, यह दिन लोगों को हेपेटाइटिस रोग और इससे पीड़ित लोगों के जीवन में इसके परिणामों के बारे में जागरूक करता है।

29 July - International Tiger Day
बाघों के संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने, बाघों के प्राकृतिक आवास की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। इस दिन को ग्लोबल टाइगर डे के नाम से भी जाना जाता है।