क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : अगले महीने जुलाई से शहर के लोगों को आउटसोर्सिग कंपनी के माध्यम से पानी की सप्लाई की जाएगी. इसके लिए लिए जो प्रक्रियाएं हैं उसे जून महीने तक पूरा कर लें. पेयजल विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने सोमवार को रांची शहर में जलापूर्ति योजनाओं की समीक्षा के दौरान विभागीय इंजीनियरों को निर्देश दिये. यह भी निर्णय लिया गया कि आउटसोर्सिग कंपनी को सभी तरह का भुगतान फ्लो मीटर के आधार पर ही किया जाएगा, यानी जितनी सप्लाई की गयी उतने का ही पैसा भुगतान किया जाएगा.

डैम में अभी पानी है अवेलेबल

इस दौरान पेयजल आपूर्ति विभाग के इंजीनियरों ने सचिव को बताया कि अगर इस साल अच्छी बारिश नहीं हुई तो अगले साल राजधानी के लोगों को पानी की फिर किल्लत फेस करनी पड़ सकती है. यह भी जानकारी दी कि डैम में अभी पानी का लेवल बहुत अच्छा है. इसलिए इस गर्मी में शहर के लोगों को न तो पानी की सप्लाई में कोई दिक्कत होगी और न पानी की राशनिंग की जाएगी.

जुड़को को दिया जाएगा शो कॉज

सचिव के साथ बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि कांटाटोली इलाके में लोगों को पानी की जो कम सप्लाई हो रही है इसके लिए जुड़को जिम्मेदार है. जुड़को की ओर से पाइप को क्षतिग्रस्त किया गया है. इस पर सचिव ने निर्देश दिया कि जुड़को को शोकाज नोटिस भेजा जाएगा ताकि कांटाटोली फ्लाईओवर के निर्माण के दौरान पानी की सप्लाई वाली पाइप के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं किया जाए. और लोगों को पानी रेगुलर मिले इसकी जिम्मेवारी जुड़कों की भी बनती है.

हरमू, विद्यानगर में पाइपलाइन नहीं

वहीं सिटी के हरमू और विद्यानगर में लोग पानी के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं. हर और पानी के लिए लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं. इस पर विभाग के अभियंता ने बताया कि जिन क्षेत्रों में जलापूर्ति पाइपलाइन है वहां सामान्य की तरह पानी की सप्लाई हो रही है. लेकिन हरमू व विद्यानगर के कई इलाकों में जलापूर्ति के लिए पाइप लाइन नहीं बिछाई गई है जिसके कारण पानी का लेवल भी नीचे चला गया है इन इलाकों में लोगों को पानी नहीं पहुंचाया जा रहा है.

....

डैम में यह है पानी का लेवल

-गेतलसूद डैम में पानी का लेवल 19 फीट क्षमता है जिसमें अभी 8 फीट से ऊपर पानी उपलब्ध है.

- हटिया डैम के वाटर लेवल की क्षमता 21 फीट है और अभी 17 फिट से ऊपर पानी का लेवल है.

- गोंदा डैम में पानी के लेवल की क्षमता 21 फीट है जबकि इसमें अभी करीब 10 फीट पानी उपलब्ध है.