- शहर के हर घर को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था से जोड़ने की तैयारी

- ईकोग्रीन ने जोनवार बनाया प्लान, एनजीटी, शासन को भेजी जाएगी रिपोर्ट

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: शहर के हर घर को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था से जोड़ने के लिए डेडलाइन तय कर दी गई है. इस डेडलाइन से साफ है कि 25 जून तक शहर के करीब 5 लाख 40 हजार घरों से शत प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन किया जाएगा. अगर यह कदम सफल होता है तो निश्चित रूप से जनता को बड़ी राहत मिलेगी. यह प्लान ईकोग्रीन कंपनी की ओर से तैयार किया गया है और दो से तीन दिन के अंदर एक्शन प्लान की पूरी रिपोर्ट शासन से लेकर एनजीटी और नगर निगम के पास भी भेजी जाएगी.

वर्तमान में 60 फीसदी कलेक्शन

शहर में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था की जिम्मेदारी ईकोग्रीन कंपनी के पास है. वर्तमान समय में कंपनी की ओर से दावा तो 60 फीसदी घरों से कूड़ा कलेक्शन का किया जाता है, लेकिन हकीकत यह है कि 35 से 40 फीसदी घरों से ही नियमित कूड़ा कलेक्ट किया जा रहा है. नियमित रूप से कूड़ा कलेक्ट न होने से जनता को सड़क या फिर खाली प्लॉटों में कूड़ा फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है.

जोनवार बनाया गया प्लान

ईकोग्रीन कंपनी की ओर से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जोनवार प्लान बनाया गया है. इतना ही नहीं, जोनवार तारीख की भी घोषणा की गई है कि उक्त तिथि में उक्त जोन में शत प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन का काम शुरू कर दिया जाएगा.

सबसे पहले जोन एक

सबसे पहले जोन एक में शत प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा. इसके लिए कंपनी की ओर से 10 अप्रैल की तारीख निर्धारित की गई है. इससे पहले कंपनी की ओर से अपनी पूरी रिपोर्ट शासन व एनजीटी को भेजी जाएगी.

यह है एक्शन प्लान

अब अगर एक्शन प्लान की बात की जाए तो कुछ इस तरह से प्लान बनाया गया है.

अप्रैल माह

जोन तारीख

4 20 अप्रैल

5 25 अप्रैल

6 30 अप्रैल

1 10 अप्रैल

मई माह

जोन तारीख

7 20 मई

8 25 मई

जून माह

जोन तारीख

2 15 जून

3 25 जून

ईकोग्रीन के संसाधन

1600 कुल कर्मचारी लगभग

306 कुल ई-रिक्शा

655 हाथ रिक्शा

48 जिप

152 पिआईजिओ

90 मिनी टिपर

22 ट्रैक्टर ट्रॉली

गाडि़यों की संख्या

ईकोग्रीन की ओर से निर्धारित समयावधि तक शत प्रतिशत कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए नई गाडि़यां भी लाई जा रही हैं. जानकारी के अनुसार, करीब 200 गाडि़यां नई आएंगी, जिसमें 30 के आसपास आ चुकी हैं.

यह भी जानें-

2 लाख 85 हजार घरों से उठ रहा कूड़ा

2 लाख 55 हजार घरों को कवर करना लक्ष्य

जनता को भी जागरुक

एक तरफ तो हर घर को कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था से जोड़ने की तैयारी है, वहीं दूसरी तरफ जनता को भी इस संबंध में जागरुक किया जाएगा. जनता को बताया जाएगा कि उन्हें घर के अंदर किस तरह से कूड़ा रखना है.

वर्जन

25 जून तक शत प्रतिशत घरों से कूड़ा कलेक्शन किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए जोनवार एक्शन प्लान बनाया गया है.

अभिषेक सिंह, एडवाइजर, ईकोग्रीन कंपनी