- मवाना खुर्द बाईपास पर झुनझुनी गांव के पास हादसा

-एक्सीडेंट में 12 लोग घायल, छह की हालत गंभीर

Mawana। मवाना खुर्द-बहसूमा बाईपास पर कंटेनर और हापुड़ डिपो की बस की टक्कर में एक महिला सहित पांच लोगों की मौत हो गई। जबकि 12 लोग घायल हो गए। घायलों में छह की हालत गंभीर बनी हुई है। मृतकों में से दो की शिनाख्त नहीं हो पाई है। बस ड्राइवर की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

ये है घटनाक्रम

यह भीषण एक्सीडेंट रविवार सुबह करीब पौने दस बजे हुआ। हापुड़ डिपो की बस संख्या यूपी-14 बीटी 0347 बिजनौर से दिल्ली जा रही थी। बस में 36 लोग सवार थे। जब बस ने झुनझुनी नहर पुल पार किया तो तीव्र मोड़ पर सामने से सीमेंट लेकर आ रहे कंटेनर संख्या एनएल 02 एन 5855 ने बस में जबरदस्त टक्कर मार दी।

भयानक था हादसा

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कंटेनर बस को घसीटकर काफी पीछे तक ले गया। टक्कर इतनी भीषण थी कि बस के एक हिस्से के परखच्चे उड़ गए। बस के यात्रियों में चीख पुकार मच गई। चारों ओर खून बिखरा हुआ था और मांस के लोथड़े सीटों से चिपके थे। एक युवक का चेहरा इस कदर बिगड़ चुका था कि उसकी पहचान होना ही मुश्किल था।

पांच लोगों की गई जान

मौके पर मौजूद राहगीरों और ग्रामीणों ने बचाव कार्य शुरू करते हुए लोगों को बाहर निकालना शुरू किया और पुलिस को सूचना दी। कुछ ही देर में पुलिस पहुंच गई और घायलों को मेरठ अस्पताल पहुंचाया। एसओ बहसूमा बचन सिंह सिरोही ने बताया कि बस में सवार गांव बरखी-बिजनौर निवासी नफीसा पत्‍‌नी इस्लाम, गांव छुइयां नंगली-बिजनौर निवासी अरविंद पुत्र बलजीत और रणवीर पुत्र हरचरण निवासी काकरोला-आगरा की मौके पर मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल दो युवकों को सीएचसी मवाना भेजा गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। दोनों मृतकों की शिनाख्त नहीं हो पाई है। उधर, बस में सवार 12 यात्रियाें को मेरठ अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां छह की हालत चिंताजनक बनी हुई है। घायलों का नाम-पता नहीं चल पाया है।

कंटेनर ड्राइवर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

टक्कर मारने के बाद कंटेनर चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने रोडवेज बस और कंटेनर को कब्जे में ले लिया। बस ड्राइवर ऋषिराम पुत्र हरप्रसाद आरोपी कंटेनर ड्राइवर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। कंटेनर में मेरठ से बिजनौर सीमेंट ले जाया जा रहा था।

------

इनकी हुई मौत

नफीसा पत्‍‌नी इस्लाम, निवासी गांव बरखी, बिजनौर

अरविंद पुत्र बलजीत निवासी गांव छुइयां नंगली, बिजनौर

रणवीर पुत्र हरचरण, निवासी काकरोला, आगरा

दो अन्य मृतकों की शिनाख्त नहीं हो सकी

----

हादसा

बस-कंटेनर की आपस में भिड़ंत

जगह

मवाना-बहसूमा बाईपास

वक्त

9.45 एम

मौत

5

घायल

12

--------

तीव्र मोड़ पर आए दिन हादसे

-अधिक गति के चलते आपस में टकरा रहे वाहन

-हाईवे पर 16 किलोमीटर का सफर बेहद खतरनाक

Mawana। रविवार को मेरठ-पौड़ी रोड एनएच-119 पर हुआ भीषण हादसा पांच लोगों की जान लील गया। यह हादसे नेशनल हाइवे पर बने तीन तीव्र मोड़ के कारण हो रहे हैं और हाईवे का यह हिस्सा एक्सीडेंट जोन बन गया है। आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले एक साल में इसी जोन में दस लोगों की मौत हो चुकी है।

खतरों से भरा सफर

एनएच-119 में मवाना खुर्द-बहसूमा बाइपास की लंबाई करीब 16 किलोमीटर है। मवाना खुर्द की ओर से जाते हुए झुनझुनी नहर पुल से पहले तीन ऐसे तीव्र मोड़ पड़ते हैं। यदि वाहनों की स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटो से ज्यादा है तो दूसरी ओर के वाहन दिखाई नहीं देते हैं। क्योंकि मोड़ के खेतों में अधिकांशत: गन्ने की फसल खड़ी रहती है। वाहन चालकों को सामने से आते वाहन दिखाई नहीं देने से यहां आए दिन एक्सीडेंट होते रहते हैं।

पहले भी हुए हादसे

लगभग 15 दिन पहले भी इसी मोड़ पर टाटा-407 की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत हो गई थी। जबकि एक साल में दस लोगों की एक्सीडेंट में मौत हो चुकी है और बीस से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। झुनझुनी निवासी जसवीर, राजू, धर्मपाल सिंह, श्योराज आदि ने बताया कि नेशनल हाइवे पर इस तरह के मोड़ नहीं होने चाहिए। ये मोड़ जानलेवा साबित हो रहे हैं।