lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: जल्द ही कैसरबाग बस अड्डे पर पैसेंजर्स को बसों, ट्रेनों और फ्लाइट्स के आने-जाने की सटीक जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही कैसरबाग बस अड्डा इस तरह की सुविधा वाला प्रदेश का पहला बस अड्डा बन जाएगा. रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार इसके लिए मशीन को अपडेट करने की जिम्मेदारी एक प्राइवेट संस्था को दी गई है. यहां मिले परिणामों के अनुसार इस मशीन (कियास्क) को शहर में कई अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी लगाया जाएगा.

कियास्क हो रहा अपडेट
अभी कैसरबाग बस अड्डे के एसी वेटिंग हॉल में कियास्क लगी है, जिसे अपडेट करने का काम चल रहा है. अधिकारियों के अनुसार इसमें प्रदेश भर की बसों की डिटेल जैसे कौन सी बस कहां से कितने बजे चलती है, कहां-कहां रुकती है, किराया कितना है आदि डाली जाएंगी. स्क्रीन को टच करते ही यह जानकारी उसे मिल जाएगी. जानकारी मिलने पर वह आगे की जर्नी का प्लान आसानी से बना सकेगा. कियास्क की खास बात यह है कि इसमें सभी बस अड्डों के पूछताछ के नंबर भी उपलब्ध होंगे.

ट्रेन और फ्लाइट का भी टाइम
कियास्क से राजधानी से संचालित होने वाली और यहां से गुजरने वाली ट्रेनों की भी जानकारी मिल जाएगी. क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ के अधिकारियों ने बताया कि जिस पैसेंजर को यहां आने के बाद चारबाग रेलवे स्टेशन या फिर लखनऊ जंक्शन से कहीं जाना होगा, वह अपनी ट्रेन के आने का समय इस कियास्क में देख सकेगा. कियास्क से ट्रेनों के साथ ही फ्लाइट्स की जानकारी भी लोगों को असानी से मिल जाएगी. चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स किस समय किस शहर के लिए उड़ान भरेगी यह जानकारी भी एक ही टच पर मिलेगी.

वेटिंग एरिया में लगे कियास्क पर बसों की डिटेल डालने का काम चल रहा है. जल्द ही इसमें ट्रेन और फ्लाइट्स की डिटेल भी डाली जाएगी.
पीके बोस, आरएम लखनऊ परिक्षेत्र, यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम

लगेंगे और कियास्क
रोडवेज के अधिकारियों ने बताया कि अभी कैसरबाग बस अड्डे के वेटिंग एरिया में ही एक कियास्क लगाया गया है. जल्द ही यहां कई अन्य जगहों पर भी इसे लगाया जाएगा.