- सुबह-शाम सर्दी शुरू, नहीं लगे बसों में टूटे शीशे

- ज्यादातर बसों में अभी तक फॉग लाइट भी नहीं लगी

<- सुबह-शाम सर्दी शुरू, नहीं लगे बसों में टूटे शीशे

- ज्यादातर बसों में अभी तक फॉग लाइट भी नहीं लगी

MeerutMeerut: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। सुबह और शाम के वक्त कोहरे ने भी दस्तक देना शुरू कर दिया है, लेकिन सरकारी सवारी यानि कि रोडवेज बसें अभी भी अनफिट हैं। साठ फीसद से ज्यादा रोडवेज बसों में फॉग लाइटें नहीं है। कुछ में खिड़कियों के शीशे भी टूटे हुए हैं। इन हालात में ठंड के मौसम रोडवेज बसों का सफर भी सुरक्षित नहीं रह गया है।

सर्दियों में मुफीद मानी जाती है यात्रा

गर्मियों में तो लोग अपने निजी वाहनों से यात्रा करना ज्यादा सुरक्षित समझते हैं। लेकिन जब सर्दियां आती हैं तो सुरक्षा की दृष्टि से सरकारी वाहन यानि रोडवेज बसों पर ज्यादा भरोसा करते हैं। लेकिन यहां तो तस्वीर अभी उल्टी ही है। मेरठ रीजन के बेड़े में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की ब्भ्8 बसें हैं जबकि एक फ्ख्म् बसें अनुबंध पर संचालित की जा रही हैं।

पड़ रहा कोहरा

अभी सुबह और शाम हल्का-फुल्का कोहरा पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार क्भ् नवंबर के बाद से कोहरे का कहर शुरू हो जाएगा। दिसंबर और जनवरी माह में भयंकर कोहरा पड़ता है। ऐसे में बिना फॉग लाइट के बसों के संचालन में दुर्घटना का खतरा बना रहता है। यात्रियों की जान खतरे में रहती है।

दिए थे आदेश

अगस्त माह में ही परिवहन आयुक्त रविन्द्र नायक ने आदेश दिए थे कि सभी जिलों के आरएम सर्दी पड़ने से पहले बसों को दुरस्त करा लें। ताकि सर्दी में यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन मेरठ आरएम के लिए परिवहन आयुक्त के आदेशों का कोई महत्व नहीं है। तभी तो नवंबर तक बसों की मरम्मत नहीं करा सके।

फेक्ट एंड फीगर

- मेरठ रीजन में कुल बसें 78ब्

- कुल बसों में निगम बसों की संख्या ब्भ्8

- कुल बसों में अनुबंधित बसों की संख्या फ्ख्म्

वर्जन

बसों में फॉग लाइट लगाने का काम शुरू होने वाला है। साथ ही जिन बसों के शीशे टूट रहे हैं, उनकी लिस्ट बनाई जा रही है। जल्द ही मरम्मत का काम शुरू कर दिया जाएगा।

-मनोज पुंडीर, आरएम

---