वार्ड-26, कानूनगोयान

पार्षद-कपिल कांत सक्सेना

शिक्षा-बीए

जनसंख्या-18,000

वोटर्स-12,000

मोहल्ला-नरकुला गंज, माधोबाड़ी, प्रेमनगर आराम सिंह बस्ती, ब्रज कालोनी, ब्रह्मापुर।

------------------------

अच्छी सड़कें और अंधेरे में स्ट्रीट लाइट से जगमगाते एरियाज वार्ड 26 कानूनगोयान की पहचान हैं। वार्ड में साफ सफाई से लेकर सभी व्यवस्थाएं करीब ठीक है। लेकिन पेयजल और मेन नाला की समस्या आज भी बनी हुई है। पानी की पाइप लाइन पुरानी और जर्जर होने के चलते कई बार लीक हो जाती है। इससे पानी में गंदगी भी चली जाती है, वहीं मेन नाला भी कूड़ा के चलते चोक हो गया है। लेकिन वार्ड की पब्लिक इसके लिए पार्षद को कम और नगर निगम को अधिक जिम्मेदार मानती है। पब्लिक का कहना है कि इसके लिए पार्षद ने कई बार नगर निगम से भी गुहार लगाई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। पब्लिक का मानना है कि नगर निगम यदि पार्षद की बात समय पर सुन ले तो वार्ड में कोई भी समस्या नहीं रहेगी।

-----------------------

जवाब दो पार्षद जी

रिपोर्टर:-वार्ड में नाला चोक है इसके लिए क्या प्लान है।

पार्षद:-वार्ड में मेन नाला चोक है इसे साफ कराने की मुझे खुद टेंशन है, इसके लिए मैने नगर निगम से सफाई कराने के लिए कई बार कहा जल्द ही इसकी सफाई करवाई जाएगी।

रिपोर्टर:-वार्ड में कुछ जगह सड़के टूटी रह गई है, ऐसा क्यों।

पार्षद-हां, वार्ड में करीब 80 प्रतिशत सड़कों को गड्ढा मुक्त कराने का काम पूरा हो चुका है। लेकिन अभी भी कुछ सड़के बची है जिन्हें जल्द ही ठीक कराया जाएगा।

रिपोर्टर:-वार्ड में पेयजल भी समस्या बनी हुई है।

पार्षद:-हां, वार्ड में पेयजल की समस्या है क्योंकि अभी भी कई बार पाइप लाइन में गंदा पानी घरों में सप्लाई हो जाता है जिससे पब्लिक को काफी समस्या होती है। नई पाइप लाइन डलवाने को नगर निगम से भी कहा है।

------------------

पब्लिक की डिमांड

-पेयजल की नई पाइपलाइन डाली जाए।

-वार्ड की सभी सड़कें गड्ढा मुक्त हो।

-नाला बारिश से पहले ही साफ होना चाहिए जिससे बारिश में समस्या न होने पाए।

-जलभराव की समस्या से मुक्त मिले

-वार्ड में नलकूप लगाया जाए।

-रोड से अतिक्रमण हटाया जाए

-------------------------

मेन नाला ही चोक

वार्ड के जल निकास के लिए बनाया गया मेन नाला ही चोक हो गया है जिससे मोहल्ले का पानी ही नहीं निकल पा रहा है। इससे वार्ड के लोगों को चिंता सता रही है कि अगर नाला बारिश से पहले साफ नहीं किया गया तो लोगों के घरों में भी बारिश का पानी घुस जाएगा। पब्लिक का कहना है कि समय रहते मेन नाला साफ होना चाहिए, नहीं तो समस्या और अधिक बढ़ जाएंगी। इससे पहले भी इस नाला से स्थानीय पब्लिक को काफी समस्या का सामना करना पड़ा था।

-----------

खुले में खतरनाक ट्रांसफॉर्मर

वार्ड में बिजली विभाग ने खुले में टांसफॉर्मर तो लगा दिया, लेकिन इससे भी खतरनाक काम किया है कि वायर भी छोड़ दिया, जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। पब्लिक ने इसकी कई बार शिकायत बिजली विभाग के कर्मियों से की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। ट्रांसफार्मर के लिए जो केबल लगाई गई है उस ज्वाइंट पर प्लास्टिक से टेपिंग भी नहीं की गई है। इसके साथ ही वायर काफी नीचे तक झूलते हुए छोड़ दिए है। जिससे पब्लिक को खतरा बना रहता है।

-----------------

वार्ड में पानी निकास के लिए बना मेन नाला समय पर साफ हो जाए तो अच्छा है। नहीं तो इससे बारिश के मौसम में सबसे अधिक समस्या होगी। पब्लिक और पार्षद ने इसके लिए कई बार नगर निगम से साफ कराने की डिमांड की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। नगर निगम को जल्द ही इस पर ध्यान देना चाहिए।

रोबिन सक्सेना, निवासी

----------------

पेयजल की वार्ड में समस्या है। इसका मेन कारण वार्ड में कोई नलकूप नहीं होना है। जिससे पानी काफी दूर से आता है। इसके साथ पानी की पाइप लाइन काफी पुरानी है। जिससे कई बार तो वह लीक हो जाती है जिससे लोगों के घरों में गंदा पानी सप्लाई होने लगता है। पाइप लाइन चेंज होनी चाहिए।

संजय सक्सेना, निवासी