-एक्सक्लूसिव

- इलाहाबाद की तर्ज पर कानपुर सेंट्रल के सुंदरीकरण की तैयारी

- रात में राजाओं के किले जैसा सेंट्रल स्टेशन का होगा दृश्य

- सिटी साइड खाली जमीन पर लगेगा फाउंटेन

KANPUR। कानपुर सेंट्रल स्टेशन की सूरत जल्द ही बदलने वाली है। सतरंगी एलईडी लाइट की रोशनी के बीच कानपुर सेंट्रल राजाओं के महल जैसा दिखाई देगा। इस कार्य को अंजाम देने के लिए रेलवे अधिकारियों ने भवन के सुंदरीकरण का छोटा मोटा कार्य शुरू करा दिया है। इसी सप्ताह डीआरएम आफिस से सुंदरीकरण का बजट आते ही अन्य निर्माण कार्य भी शुरू करा दिए जाएंगे। अधिकारियों की माने तो सेंट्रल स्टेशन सिटी साइड रिजर्वेशन हाल के पीछे खाली पड़ी जगह में वाटर फाउंटेन भी लगाया जाएगा।

डीआरएम ने प्रस्ताव को दी हरी झंडी

रेलवे सोर्सेज की माने तो सेंट्रल स्टेशन के डिप्टी सीटीएम डॉ। जीतेन्द्र सिंह ने भवन के सुंदरीकरण का प्रस्ताव बनाकर डीआरएम एसके पंकज को भेजा था। जिन्होंने एक सप्ताह पूर्व सेंट्रल स्टेशन में सतरंगी लाइटें व वाटर फाउंटेन समेत भवन के सुंदरीकरण के बजट को पास कर दिया है।

पांच माह बाद डीआरएम ने पूरा किया वादा

गौरतलब है कि लगभग पांच माह पूर्व इलाहाबाद मंडल के डीआरएम पद को संभालने के बाद सेंट्रल स्टेशन का पहली बार निरीक्षण करने के दौरान डीआरएम एसके पंकज ने सेंट्रल स्टेशन को पर्यटक स्थल जैसा सुंदर बनाने का भरोसा यात्रियों को दिया था। जोकि पांच माह बाद पूरा होता दिखाई दे रहा है। सोर्सेज ने बताया कि डीआरएम एसके पंकज ने सुंदरीकरण कार्य को अगले माह तक समाप्त करने का भी आदेश दिया है।

यात्रियों के लिए बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

एनसीआर सीपीआरओ विजय कुमार की माने तो सेंट्रल स्टेशन दिल्ली हावड़ा रूट व एनसीआर जोन का मुख्य स्टेशन है। जहां लगभग डेढ़ लाख यात्रियों का प्रतिदिन आवागमन है। इसको देखते हुए डीआरएम ने सेंट्रल स्टेशन को विशेष महत्व देते हुए यात्रियों की कई सुविधाएं बढ़ाने का भी आदेश दिया है।