-मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए कंसलटेंट नियुक्त करने की तैयारी शुरू, प्लानिंग, डिजाइन से लेकर चालू कराने तक की होगी जिम्मेदारी

-यूपीएमआरसी ने कॉल किए टेंडर, दो मार्च को डाले जाएंगे, अभी लखनऊ मेट्रो प्रोजेक्ट के कंसलटेंट से चलाया जा रहा है काम

KANPUR@Inext.co.in

KANPUR: कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर कवायद तेज होती जा रही है। अब कंसलटेंट नियुक्त करने की तैयारी शुरू हो गई है, जो कि कानपुर मेट्रो को दौड़ाने में अहम रोल निभाएगा। यह कंसलटेंट प्लानिंग व डिजायन से लेकर प्रोजेक्ट एक्जीक्यूशन और कमिश्निंग आदि जिम्मेदारियां निभाएगा। कंसलटेंट नियुक्त करने के लिए यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने टेंडर भी कॉल कर लिए हैं।

उधार से चल रहा काम

कानपुर मेट्रो सिटी के दो रूट आईआईटी से लेकर नौबस्ता और सीएसए से लेकर बर्रा-8 तक दौड़नी है। हालांकि सबसे पहले मेट्रो आईआईटी से लेकर मोतीझील तक चलेगी। इसके सिविल व‌र्क्स की शुरुआत हो गई है। यूपीएमआरसी (उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन) के ऑफिसर्स के मुताबिक लखनऊ मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए कंसलटेंट मार्च 2020 तक के लिए नियुक्त किया गया था। लेकिन लखनऊ का प्रोजेक्ट समय से काफी पहले ही पूरा हो गया था। इसी वजह से कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के एलीवेटेड सेक्शन आईआईटी से मोतीझील तक में पुराने कंसलटेंट की सेवाएं ली जा रही हैं।

जिससे समय से पूरा हो काम

ऑफिसर्स का कहना है कि जब तक पुराने कंसलटेंट की समयसीमा पूरी होगी, तब तक कानपुर प्रोजेक्ट के लिए अपना कंसलटेंट नियुक्त हो जाएगा। फिर नया कंसलटेंट ही कानपुर मेट्रो को पूरा कराएगा। इसमें सिविल और सिस्टम कांटैक्ट्स की टेंडर पैकेजिंग, प्रिपरेशन, फाइनलाइजेशन, इवैल्यूशन, सिविल स्ट्रक्चर्स की डिजायन की प्रूफ चेकिंग, साइट पर सेफ्टी, मैटेरियल क्वॉलिटी टेस्टिंग, रोलिंग स्टॉक (ट्रेन सेट) खरीदने से लेकर उन्हें चलाने, टाइम से प्रोजेक्ट पूरा कराने आदि जिम्मेदारियां होंगी। यूपीएमआरसी ऑफिसर्स के लिए कंसलटेंट के सेलेक्शन के लिए टेंडर कॉल किए गए हैं। 2 मार्च को टेंडर डाले जाएंगे। इसी दिन टेंडर खोले जाएंगे। मार्च में ही कंसलटेंट को सेलेक्ट कर लिया जाएगा।

ये होंगी जिम्मेदारियां

--प्लानिंग

--डिजायन

--प्रोक्योरमेंट

--प्रोजेक्ट एक्जीक्यूशन

-- टेस्टिंग

--कमीशनिंग

--------------------------

-सिटी के दो मेन रूट पर दौड़ाई जाएगी मेट्रो ट्रेन

-पहला रूट आईआईटी से वाय मोतीझील नौबस्ता तक

-दूसरा रूट सीएसए यूनिवर्सिटी से लेकर बर्रा आठ तक

-प्रॉयरिटी सेक्शन पर शुरू हो चुका है पिलर बनाने का काम

-एचबीटीयू में बनाया गया है मेट्रो के लिए कॉस्टिंग यार्ड

-पॉलीटेक्निक कैम्पस में बन रहा है मेट्रो यार्ड

-2022 में आईआईटी से मोतीझील तक शुरू हो जाएगी मेट्रो