--एनएसआई के पास जीटी रोड पर क्रेन से रखी जाएगी 70 टन वजन का पियर कैप

KANPUR: मंडे की सुबह नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट के पास जीटी रोड पर कानपुर मेट्रो की पहली पियर कैप (पिलर पर) रखी जाएगी। 70 टन वजन की यह कैप क्रेन के जरिए जाएगी। इसी कैप पर यू गर्डर रखे जाएंगे। जिस पर मेट्रो ट्रैक बिछेगा। इसकी वजह से ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है।

यू गर्डर पर बिछेंगी पटरियां

आईआईटी से मोतीझील तक नवंबर, 2021 में मेट्रो चलाई जानी है। इसी वजह से यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन के ऑफिसर तेजी से सिविल वर्क पूरे कराने में जुटे हैं। अभी तक लगभग 42 पिलर(पियर)बन चुके हैं और करीब 603 पाइल्स की खुदाई चुकी हैं। एचबीटीयू वेस्ट कैंपस में इन पिलर्स के ऊपर रखने के लिए लगभग 10 पियर कैप और 24 यू गर्डर बनाए जा चुके हैं। इसी यू गर्डर में रेल पटरियां बिछाई जाएगी। इसके अलावा 10 पियर कैप भी तैयार हो चुकी हैं।

सुबह छह बजे शुरू होगा काम

पियर कैप रखने का काम मंडे की सुबह 6 बजे शुरू होने की उम्मीद है। इस दौरान यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव सहित अन्य ऑफिसर्स के भी मौजूद रहने की उम्मीद है। इसकी जानकारी यूपीएमआरसी ने ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर्स को भी दी है। एसपी ट्रैफिक सुशील कुमार ने बताया कि मेट्रो वर्क की वजह से आईआईटी से बिठूर तिराहा तक दोनो लेन का ट्रैफिक एक ही लेन में चलाया जाएगा। सुबह 8 बजे तक काम कम्प्लीट हो जाने की उम्मीद है।

-----

2 पिलर(पियर)बनकर तैयार हो चुके हैं अब तक

603 पाइल्स की खुदाई भी पूरी हो चुकी हैं।

10 पियर कैप और 24 यू गर्डर बनाए जा चुके हैं।