-3.59 लाख वोटर आज चुनेंगे गोविंद नगर का विधायक

-मंडे को सुबह 7 बजे से शुरू होगी गोविंद नगर बाई इलेक्शन के लिए वोटिंग, 9 कैंडिडेट मैदान में

-वीवीपैट में देख सकेंगे अपना वोट, संडे को नौबस्ता गल्ला मंडी से रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

kanpur@inext.co.in

KANPUR : गोविंद नगर बाई इलेक्शन के लिए वोटिंग की तैयारियां पूरी हो गई हैं. मंडे को सुबह सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी. 3,59,343 वोटर अपने वोट की ताकत का यूज कर सकेंगे. इलेक्शन में बीजेपी, सपा, बसपा और कांग्रेस समेत 9 कैंडिडेट मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं. इसके लिए अलावा लोग नोटा का भी प्रयोग कर सकेंगे. वहीं संडे को नौबस्ता गल्ला मंडी से पोलिंग पार्टियां कड़ी सिक्योरिटी में रवाना की गई. ऑ‌र्ब्जवर चंद्र कांत डांगे, डीएम विजय विश्वास पंत और सीडीओ की निगरानी में पोलिंग पार्टियों को 2 बजे तक रवाना कर दिया गया.

7 बजे से पहले मॉक पोल

पोलिंग पार्टियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि ईवीएम और वीवीपैट सेटअप करने के बाद 7 बजे से पहले मॉक पोल कर लें. मॉक पोल में दौरान ईवीएम में 50-50 वोट डालने होंगे. वहीं लोकसभा इलेक्शन की तरह ही वीवीपैट पर लोग अपने वोट की स्लिप को देख सकेंगे. 9 सेकेंड तक स्लिप को देख सकते हैं. ----------------

6 बजे तक होगी वोटिंग

चुनाव आयोग के निर्देश पर लोकसभा इलेक्शन की तरह इस बार भी वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक होगी. 6 बजे तक लाइन में लगने वाले हर एक व्यक्ति को वोट कास्ट करने दिया जाएगा. 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी. इसके अलावा 349 बूथों पर वोटिंग होगी.

---------------

आज रहेगा पब्लिक हॉलीडे

21 अक्टूबर को वोटिंग वाले दिन कानपुर में पब्लिक हॉलीडे रहेगा. सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट ऑफिसेस, बैंक, प्राइवेट कंपनियों और सभी प्रकार फैक्ट्री आदि में पूरी तरह से छुट्टी रहेगी. वहीं जिन संस्थानों में 24 घंटे काम होता है, वहां कर्मियों को उस दिन छुट्टी दी जाएगी. कर्मी चाहे तो वह आगे उन छुट्टी को एडजस्ट कर सकेंगे.

-----------------

कंट्रोल रूम में करें कंप्लेन

बाई इलेक्शन से जुड़ी किसी भी प्रकार की कंप्लेन करने के लिए लोग 0512-2650100 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा कलेक्ट्रेट में बने कंट्रोल रूम 0512-2303165 पर भी कॉल कर कंप्लेन की जा सकती है. नगर निगम जोन-5 ऑफिस में कंट्रोल रूम बनाया गया है. बाई इलेक्शन के ऑब्जर्वर चंद्र कांत डांगे 9455162453 पर भी कॉल कर कंप्लेन कर सकते हैं.

--------------

वोट करते समय रखें सावधानी

वोटिंग के टाइम कोई भी व्यक्ति बूथ पर शस्त्र नहीं ले जा सकेगा. अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ करके ही बूथ के अंदर जा सकेगा, जबकि पोलिंग एजेंट मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे. निर्वाचन क्षेत्र के 8 किमी. दायरे में शराब की दुकानें मंडे शाम 6 बजे तक बंद रहेंगी.

-------------

आंकड़ों में बाई इलेक्शन

-7 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग

-17 सेक्टर व 2 जोनल मजिस्ट्रेट के जिम्मे कमान

-27 माइक्रो ऑ‌र्ब्जवर इलेक्शन पर नजर रखेंगे

-70 बसों के जरिए पोलिंग पार्टियां की गई रवाना

-5 आदर्श पोलिंग सेंटर बनाए गए बाई इलेक्शन में

-70 पोलिंग सेंटर में 349 बूथ पर होगी वोटिंग

-1396 कर्मी कराएंगे बूथों पर वोटिंग

-349 (25 परसेंट) पोलिंग कर्मी रिजर्व में

--------------

5 पोलिंग सेंटर के 50 बूथ बने आदर्श

-गुरुनानक ब्वॉयज इंटर कॉलेज, नारायनपुरवा

-भारतीय शिक्षा सदन इंटर कॉलेज, काकादेव

-फ्लोरेट्स इंटर कॉलेज, एफ ब्लॉक, पनकी

-मरियमपुर स्कूल, मतियापुरवा, शास्त्री नगर

-हर मिलाप मिशन स्कूल, रतनलाल नगर

---------------

कमांड सेंटर से भी होगी निगरानी

नगर निगम मुख्यालय में स्मार्ट सिटी के तहत बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से पोलिंग सेंटर्स पर निगरानी रखी जाएगी. इसके लिए 5 एक्स्ट्रा पुलिस कर्मी कमांड सेंटर में तैनात किए गए हैं. गोविंद नगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 13 चौराहों पर हाईटेक कैमरे इंस्टॉल किए जा चुके हैं, इनके जरिए ही निगरानी होगी.

--------------

ये है वोटर्स का आंकड़ा

टोटल वोटर्स- 3,59,343

मेल वोटर्स- 1,96,267

फीमेल वोटर्स- 1,63,052

बढे़ वोटर्स- 815

वोटर लिस्ट से डिलीट- 48

-------------

इनके जरिए कर सकेंगे वोट

पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, गैस, बिजली, पानी के बिल, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, एनपीआर के तहत जारी स्मार्ट कार्ड, किसान पहचान पत्र, गवर्नमेंट और सेमी गवर्नमेंट इंप्लाई आईडी कार्ड.

--------------

Posted By: Inextlive