एक्सक्लूसिव

-5 किलोवॉट से कम के डोमेस्टिक, कॉमर्शियल कनेक्शन से 45 दिनों के बिल के बराबर सिक्योरिटी वसूलने की तैयारी

-इस महीने जारी हो रहे इलेक्टिसिटी बिल के साथ सिक्योरिटी मनी जमा करने का भी मैसेज कंज्यूमर्स को भेज रहा केस्को

kanpur@inext.co.in

KANPUR: पांच किलोवॉट से अधिक के 48 हजार कंज्यूमर्स से एडवांस सिक्योरिटी वसूलने के बाद अब केस्को ने बाकी बचे 5.74 लाख कन्ज्यूमर्स को जोर का झटका देने की तैयारी कर ली है. अब इन कन्ज्यूमर्स से केस्को 45 दिनों की एडवांस सिक्योरिटी वसूलने की तैयारी शुरू कर दी है. फिलहाल 3 व 4 किलोवॉट कनेक्शन तक के हजारों डोमेस्टिक व कॉमर्शियल आदि कंज्यूमर्स को बिल में एडवांस सिक्योरिटी मनी अमाउंट जमा करने की नोटिस भी भेजनी शुरू कर दी है.

------------

5 किलोवाट व इससे अधिक के कंज्यूमर से ले चुका है सिक्योरिटी मनी

3 और 4 किलोवॉट कनेक्शन के कंज्यूमर्स को अब भेजी जा रही नोटिस

45 दिन के एवरेज बिल के बराबर जमा करनी होगी सिक्योरिटी मनी

70 हजार के करीब है शहर में केस्को के ऐसे कनेक्शन की संख्या

100 करोड़ करीब टोटल सिक्योरिटी मनी वसूलेगा इन कंज्यूमर्स से केस्को

200 करोड़ झोली में

पहले इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के समय लोगों से केस्को एडवांस सिक्योरिटी लेता था. जो कि 2 किलोवॉट तक के डोमेस्टिक कनेक्शन में 300 रुपए प्रति किलोवॉट है. वहीं 2 किलोवॉट से अधिक के कनेक्शन में 400 रुपए प्रति किलोवॉट है. नॉन डोमेस्टिक यानि कॉमर्शियल में 1000 रुपए प्रति किलोवॉट है. स्मॉल एंड मीडियम पॉवर कनेक्शन में सिक्योरिटी 1350 रुपए प्रति किलोवॉट ली जाती है. दो महीने पहले केस्को ने यूपी इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन के आदेश का हवाला देते हुए एक साल में खर्च हुई बिजली के एवरेज 45 दिनों की एडवांस सिक्योरिटी मनी वसूलनी शुरू कर दी है. पहले राउंड में केस्को ने 5 या इससे अधिक किलोवॉट से अधिक के लगभग कंज्यूमर्स को नोटिस जारी की. जो कि करीब 200 करोड़ रुपए हैं. पार्ट पेमेंट की सुविधा देने के बावजूद भी इसमें से करोड़ों रुपए एडवांस सिक्योरिटी केस्को जमा करा चुका है.

6.22 लाख से ज्यादा कनेक्शन

केस्को के सिटी में 6.22 लाख से अधिक कंज्यूमर हैं. इनमें से 5 या इससे अधिक किलोवॉट लोड के 48 हजार कनेक्शन से केस्को 45 दिनों की एडवांस सिक्योरिटी वसूल रहा है. अब केस्को ने बाकी बचे 5.74 लाख कन्ज्यूमर्स से एडवांस सिक्योरिटी वसूलने की तैयारी शुरू कर दी है. इस महीने यानि नवंबर में केस्को ने 3 व 4 किलोवॉट के डोमेस्टिक, कॉमार्शियल आदि कनेक्शन से 45 दिनों की एडवांस सिक्योरिटी वसूलेगा. इसके लिए जारी किए जा रहे बिल में एडवांस सिक्योरिटी अमाउंट भी प्रिंट कर दिए जा रहे हैं. ऐसे कनेक्शन की संख्या 70 हजार से अधिक बताई है.

100 करोड़ से ज्यादा

फिलहाल ऐसे कनेक्शंस में 100 करोड़ के करीब सिक्योरिटी मनी निकलने का अनुमान जता रहे हैं. वहीं अगले महीने यानि दिसंबर में केस्को बाकी बचे कनेक्शन से एडवांस सिक्योरिटी मनी लेने की तैयारी शुरू कर दी है. केस्को के चीफ इंजीनियर शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि यूपीईआरसी की गाइडलाइंस के मुताबिक सभी से एडवांस सिक्योरिटी जमा कराई जानी है. 5 किलोवॉट से अधिक के कनेक्शन में पहले से जमा कराई जा रही है. अब 5 किलोवॉट से कम के कनेक्शन होल्डर्स से सिक्योरिटी ली जाएगी.

--------------

सिटी में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन

डोमेस्टिक-- 5.25 लाख

कामार्शियल--81 हजार

स्मॉल एंड मीडियम पॉवर- 12 हजार

पब्लिक लैम्प- 20

पब्लिक वाटर व‌र्क्स-- 1147

लार्ज एंड हैवी-- 862

अदर कनेक्शन- 1138

टोटल कनेक्शन-- 6.22 लाख

Posted By: Inextlive