- डे केयर वार्ड और आईसीसीयू एक्सपेंशन के जरिए बढ़ाए जाएंगे बेड, पेशेंट्स लोड होगा कम, आसानी से मिल सकेगा

KANPUR: यूपी के एकमात्र सरकारी कार्डियक इंस्टीटयूट में पेशेंट्स का लोड कम करने के लिए 50 बेड बढ़ाए जाएंगे। एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी में आईसीसीयू का एक्सपेंशन करने के साथ ही नई डे केयर यूनिट शुरू की जाएगी। जिसमें यह बेड बढ़ेंगे। साथ ही पेशेंट्स को भी स्ट्रेचर पर इलाज कराने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। यह बेड पुराने हार्ट स्टेशन और नए ओपीडी ब्लॉक में खाली पड़ी जगह पर लगाए जाएंगे। आईसीसीयू एक्सपेंशन में 14 बेड बढ़ेंगे। जबकि डे केयर यूनिट में 36 बेड की व्यवस्था होगी.जिसमें पेशेंट रूटीन चेकअप कराने या फिर 24 घंटे के लिए रुक सकेंगे।

ग्राउंड फ्लोर पर बढ़ेंगे बेड

कार्डियोलाजी की मेन बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर और नई ओपीडी की खाली पड़ी जगह पर बेड बढ़ेंगे। ग्राउंड फ्लोर की पैथोलॉजी लैब अब नई बिल्डिंग में ट्रांसफर हो चुकी है। इसके अलावा आईसीसीयू में भी पुरानी इमरजेंसी में जगह खाली है। जिसमें बेड बढ़ाए जाएंगे.डे केयर यूनिट में उन पेशेंट्स को रखा जाएगा। जिन्हें नार्मल करने के लिए कुछ घंटों के लिए रोका जाता है। या फिर जो पेशेंट्स रूटीन चेकअप और जांचों के लिए आते हैं.इसके अलावा सीवीटीएस डिपार्टमेंट के सर्जिकल क्रिटिकल केयर यूनिट में भी बेड की क्षमता बढ़ाने का प्रपोजल शासन को भेजा गया है।

फैक्टफाइल-

2,39,100 पेशेंट्स- का ट्रीटमेंट हुआ ओपीडी में 2018-19 में

16,784 पेशेंट्स- भर्ती हुए 2018-19 में

100 परसेंट- बेड ऑक्यूपेंसी एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी की

1484- हार्ट सर्जरी हुई 2018-19 में

1287- पेसमेकर लगाए गए 2018-19 में

5612- एंजियोग्राफी हुई 2018-19 में

200- बेड की कुल क्षमता एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी की

--------------

'हमारे यहां बेड ऑक्यूपेंसी 100 परसेंट है। सर्दियों में स्ट्रेचर्स भी फुल हो जाती हैं। ऐसे में डे केयर यूनिट और आईसीसीयू का एक्सपेंशन अलग जगह पर किया जा रहा है। इससे पेशेंट्स को भी काफी राहत मिलेगी.'

डॉ। विनय कृष्णा, डायरेक्टर, एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी