कानपुर (ब्यूरो)। एसी बसों के ऑपरेशन के लिए अब सिर्फ हेड ऑफिस को हरी झंडी देनी बाकी है। रोडवेज आफिसर्स के मुताबिक पैसेंजर्स की डिमांड को देखते हुए रायबरेली और प्रतापगढ़ के लिए एसी बसों को चलाने की प्लानिंग की गई है। जिसका प्रपोजल हेड ऑफिस भेज दिया गया है। जल्द ही पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलने की संभावना जताई जा रही है।

ठंड में एसी बसों की डिमांड ज्यादा

रोडवेज आरएम अतुल जैन ने बताया कि ठंड में अक्सर एसी बसों की अधिक डिमांड होती है। उन्होंने बताया कि लगातार कई माह से पैसेंजर्स कानपुर-रायबरेली-प्रतापगढ़ के लिए एसी बसों का संचालन करने की मांग कर रहे थे। जिस पर सर्वे कर डिपार्टमेंट ने इस रूट में भी एसी बसों का संचालन करने की प्लानिंग बनाई है। इस रूट में एसी बसों का संचालन होने से पैसेंजर्स को ठंड में काफी रिलीफ मिलेगी।

न्यू ईयर में मिलेगा गिफ्ट

रोडवेज आफिसर्स के मुताबिक कानपुर-रायबरेली-प्रतापगढ़ रूट में एसी बसों का गिफ्ट पैसेंजर्स को न्यू ईयर से मिल सकता है। उन्होंने बताया कि फिलहाल इस रूट में जनरथ एसी बसों का संचालन किया जाएगा। जिसका फेयर भी स्कैनिया, वॉल्वो समेत अन्य एसी बसों से काफी कम है। आफिसर्स के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि एक दो दिनों में मुख्यालय से हरी झंडी मिल जाएगी। जिसके बाद न्यू ईयर में एसी बसों का संचालन शुरु कर दिया जाएगा।

डेली दो बसें चलाई जाएंगी

रोडवेज आरएम के मुताबिक वर्तमान में कानपुर झकरकटी बस अड्डे से दिल्ली, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, जयपुर समेत अन्य कुछ रूटों में एसी बसों का संचालन किया जाता है। पैसेंजर्स की डिमांड पर पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस रूट में भी डेली दो जनरथ एसी बसों का संचालन किया जाएगा। एसी बसों के पैसेंजर्स की संख्या को देखते हुए बसों की संख्या को बाद में बढ़ाया भी जा सकता है।

इन रूटों पर चल रही एसी बसें

- कानपुर-लखनऊ

- कानपुर-दिल्ली

- कानपुर-गोरखपुर

- कानपुर-वाराणसी

- कानपुर-देहरादून

- कानपुर-जयपुर

आंकड़े

- 50 हजार से अधिक पैसेंजर्स का आवागमन

- 1 हजार से अधिक बसों का आवागमन

- 30 से अधिक एसी बसों का आवागमन

- 10 एसी बसों का कानपुर से संचालन

- 10 हजार से अधिक पैसेंजर्स एसी बसों में करते जर्नी

'पैसेंजर्स की डिमांड को देखते हुए कानपुर-रायबरेली-प्रतापगढ़ रूट में एसी बसों का संचालन करने की प्लानिंग बनाई गई है। इसका ऑपरेशन जल्द शुरू होने की संभावना जताई जा रही है।'

- अतुल जैन, आरएम, रोडवेज कानपुर रीजन

kanpur@inext.co.in