- तीन दशक में पहली बार फ‌र्स्ट राउंड में नहीं भरीं गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक की सीटें, 700 सीटें खालीं

-50 परसेंट से ज्यादा स्टूडेंट्स को इस बार मिला कैंपस प्लेसमेंट, हाइएस्ट पैकेज 6 लाख पर एनम का

kanpur@inext.co.in

KANPUR: शहर के डिग्री कॉलेजों की तरह इस बार पॉलीटेक्निक में सीटें खाली पड़ी हैं. गुरुदेव चौराहा स्थित गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक में फ‌र्स्ट राउंड में सभी सीट्स पर एडमिशन नहीं हो पाए हैं. वेडनसडे की शाम 5 बजे तक 303 स्टूडेंट्स ने अपने एकेडमिक सार्टिफिकेट का वेरीफिकेशन करा लिया है. लेकिन, अभी भी इस संस्थान की 700 से ज्यादा डिप्लोमा व डिग्री कोर्स की सीट्स खाली हैं. यह स्थिति तब है जब कई सालों बाद गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक के 50 परसेंट से ज्यादा स्टूडेंट्स को कैंपस प्लेसमेंट मिल चुका है.

24 जुलाई के बाद प्रवेश नहीं

गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक में 18 ब्रांच में डिग्री व डिप्लोमा कोर्स में करीब 1000 स्टूडेंट्स को हर साल एडमिशन दिया जाता है. पॉलीटेक्निक के सोर्सेज के मुताबिक, करीब तीन दशक में पहली बार ऐसा हुआ कि इस पॉलीटेक्निक की सीट्स फ‌र्स्ट राउंड में फुल नहीं हुई हैं. जिन स्टूडेंट्स को सीट्स आवंटित हो गई हैं उन्हें हर हाल में 24 जुलाई तक एडमिशन लेना होगा.

527 स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर

गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक के कैंपस प्लेसमेंट इंचार्ज डॉ. सत्य प्रकाश सोनी ने बताया कि इस बार बहुत अच्छा प्लेसमेंट हुआ है. कैंपस प्लेसमेंट में करीब 527 स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर लेटर मिले हैं. 1.2 लाख लेकर 6 लाख पर एनम तक का पैकेज स्टूडेंट्स को मिला है. मैकेनिकल ब्रांच के विक्रम सिंह को 6 लाख पर एनम का पैकेज व आईटी के पासआउट दो स्टूडेंट्स को भी इतने का ऑफर मिला है.

कंपनी प्लेसमेंट पैकेज

हिंडाल्को में 15 छात्र 2.8 लाख

ग्रैसिम में 12 छात्र 2.8 लाख

टाटा मोटर्स में 8 छात्र 2.8 लाख

कार्बन मुंबई में 8 छात्र 2.8 लाख

मदर्सन सूमी में 150 छात्र 1.5 लाख

वर्जन

पॉलीटेक्निक की काउंसिलिंग में फ‌र्स्ट टाइम स्टूडेंट्स को वेरीफिकेशन न करा पाने की हालत में एडमिशन का अवसर दिया जा रहा है. हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स फ्लोटिंग ऑप्शन में चल रहे हैं. 19 जुलाई को सीट आवंटन का थर्ड राउंड पूरा हो जाएगा. इसके बाद स्टूडेंट्स को 24 जुलाई तक हर हाल में प्रवेश लेना होगा.

- एस के गुप्ता, सयुंक्त सचिव प्रवेश परीक्षा परिषद यूपी