-- प्रॉयरिटी सेक्शन में आईआईटी से मोतीझील तक सभी 9 मेट्रो स्टेशन होंगे एलीवेटेड, पैसेंजर्स को नहीं होगी कोई दिक्कत

-रेलवे लाइन साइड जीटी रोड पर कम जगह होने से केवल स्टेयर्स होंगी, दूसरी तरफ जीटी रोड पर लिफ्ट व एस्क्लेटर रहेंगे

KANPUR: मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन में आईआईटी से मोतीझील तक सभी मेट्रो स्टेशन एलीवेटेड होंगे। यह सोचकर आप परेशान न हों। मेट्रो स्टेशनों में आने-जाने के लिए स्टेयर्स के अलावा लिफ्ट व एस्क्लेटर की भी सुविधा रहेगी। इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन की टीम एडमिनिस्ट्रेशन व केडीए इम्प्लाइज के साथ सर्वे भी कर रही है।

सभी 9 मेट्रो स्टेशनों में

कानपुर में मेट्रो आईआईटी से फूलबाग होते हुए नौबस्ता और सीएसए से बर्रा-8 तक दौड़नी है। लेकिन फ‌र्स्ट फेज में आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो चलेगी। 676 करोड़ से एलीवेटेड वायाडक्ट व स्पेशल स्पैन सहित 9 मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए टेंडर भी कॉल किए जा चुके हैं। ये सभी स्टेशन एलीवेटेड होंगे। कानपुर में मेट्रो दौड़ाने की जिम्मेदारी संभाल रही लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की टीम मेट्रो स्टेशन, एंट्री-एग्जिट गेट को लेकर सर्वे कर रही है।

सभी का रखा जा रहा ख्याल

एलएमआरसी ऑफिसर्स के मुताबिक अनवरगंज-कासगंज रेलवे ट्रैक साइड जीटी रोड पर जगह कम मिल रही है। इसलिए रेलवे ट्रैक साइड सभी एलीवेटेड मेट्रो स्टेशन में आने-जाने के लिए स्टेयर्स बनाई जाएंगी। वहीं रेलवे लाइन के दूसरी ओर जीटी रोड पर काफी जगह खाली पड़ी है। इसलिए यहां पर मेट्रो स्टेशन जाने के लिए लिफ्ट व एस्क्लेटर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इससे लोगों को एलीवेटेड मेट्रो स्टेशन में आने-जाने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लिफ्ट व एस्क्लेटर होने से खासतौर पर सीनियर सिटीजन व दिव्यांगों को मेट्रो स्टेशन आने-जाने में आसानी रहेगी।

प्रॉयोरिटी सेक्शन-आईआईटी-मोतीझील

लंबाई-- 8003 मीटर

मेट्रो ट्रैक-- एलीवेटेड

मेट्रो स्टेशन- 9

टेंडर हुए-- 676 करोड़

ये स्टेशन होंगे

आईआईटी, कल्याणपुर रेलवे स्टेशन, एसपीएम, सीएसजेएमयू, गुरुदेव, गीता नगर, रावतपुर, हैलट व मोतीझील