- शासन ने ईडब्ल्यूएस केटेगिरी में एडमिशन का आर्डर नहीं दिया

- बीएड कॉलेजों की सीट्स करीब पांच साल बाद फुल हुई हैं

KANPUR:

कई सालों से स्टूडेंट्स की आस देख रहे बीएड कॉलेजों के कैंपस एक बार फिर स्टूडेंट्स से गुलजार होंगे। क्योंकि स्टेट की सभी यूनिवर्सिटी में बीएड की करीब 2 लाख 16 हजार सीट्स फुल हो गई हैं। आपको बता दें कि इयर 2013-14 के एकेडमिक सेशन से बीएड की तरफ से स्टूडेंट्स का रूझान कम होने लगा था। कई कॉलेज मैनेजमेंट ने तो बाकायदा कॉलेज बंद करने का प्रॉसेस भी शुरू कर दिया था। लेकिन इस बार सभी बीएड कॉलेज कैंपस में स्टूडेंट्स की चहल-पहल रहेगी।

पहली बार कॉलेजों की सीट्स फुल

सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार डॉ। वीके सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी से करीब 200 बीएड कॉलेज संबद्ध हैं। जिसमें न्यू एकेडमिक सेशन में बीएड के करीब 20 हजार स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया गया है। बीएड कॉलेजों में एक भी सीट खाली नही है। करीब पांच साल के बाद ऐसा दौर आया, जब बीएड कॉलेजों की सभी सीट्स फुल हो गई हैं।

तो 25 हजार स्टूडेंट्स को फायदा

अगर ईडब्ल्यूएस केटेगिरी में बीएड में एडमिशन हुए तो विवि में करीब 4 हजार और स्टूडेंट्स को बीएड में प्रवेश मिलने की संभावना है। लेकिन स्टेट के हायर एजूकेशन डिपार्टमेंट की लापरवाही की वजह से सीएसजेएमयू में करीब 4 हजार सीट्स पर स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिला। पूरे स्टेट की बात की जाए तो यह आंकड़ा 25 हजार स्टूडेंट्स के ऊपर होगा। सेंट्रल गवर्नमेंट के आर्डर को यूपी के हायर एजूकेशन डिपार्टमेंट ने अभी तक पूरी तरह से अनदेखा किया है। जिसका असर स्टूडेंट्स के फ्यूचर पर पड़ रहा है। इस मैटर पर कोई जिम्मेदार ऑफिसर कुछ भी बोलने को तैयार नही है।

बरेली विवि ने कई बार मांगा डायरेक्शन

ईयर 2019-20 के एकेडमिक सेशन में बीएड का एंट्रेंस रुहेलखण्ड विवि बरेली ने कंडक्ट कराया है। विवि प्रशासन ने शासन को कई बार ईडब्ल्यूएस केटेगिरी में एडमिशन के लिए डायरेक्शन मांगा, लेकिन गवर्नमेंट के हायर एजूकेशन डिपार्टमेंट ने इस पर कोई भी डायरेक्शन नहीं दिए। रुहेलखण्ड विवि के रजिस्ट्रार ने बताया कि अब इस मैटर पर कार्मिक विभाग ने कुछ डायरेक्शन जारी किए हैं। हालांकि क्या दिशा निर्देश आते हैं, यह जानकारी बाद में ही मिल सकेगी।