- आम बजट की कई बड़ी घोषणाओं का सीधा फायदा कानपुर को, कनेक्टिविटी के लिहाज से कई बड़े प्रोजेक्ट मिलने की उम्मीद

- मेट्रो प्रोजेक्ट को मिलेगी रफ्तार, एयर कनेक्टिविटी होगी मजबूत, आईआईटी कानपुर को टॉप यूनिवर्सिटीज में शामिल कराने की तैयारी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: आम बजट में सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी पर ज्यादा फोकस किया है। केंद्रीय योजनाओं के जरिए इसका सीधा फायदा कानपुर को भी मिलने की उम्मीद है। बजट में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर हो, मेट्रो प्रोजेक्ट या फिर एयर कनेक्टिविटी इन सभी के लिए बड़ी घोषणाएं हैं। इनमें से कई योजनाएं इन सभी को लेकर अभी सिटी में चल रही हैं। रेल कनेक्टिविटी की बात करें तो भाऊपुर से खुर्जा तक डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का काम पूरा करने की डेडलाइन इस बजट में तय कर दी गई है। इसका सीधा फायदा कानपुराइट्स को मिलेगा क्योंकि इससे कानपुर दिल्ली के बीच रेल टै्रक पर लोड कम होगा और पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने से ट्रैवेलिंग टाइम कम हो जाएगा।

बढ़ेगी कानपुराइट्स की रफ्तार

सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए मेट्रो पर काम शुरू हो चुका है। केंद्र सरकार की ओर से भी आम बजट में 300 किलोमीटर नई रेल लाइनें बिछाने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम को लेकर भी घोषणा की गई है। हांलाकि यह प्रोजेक्ट अभी दिल्ली और मेरठ के बीच बनेगा,लेकिन कानपुर लखनऊ बीच भी निकट भविष्य में इस प्रोजेक्ट पर बात बन सकती है क्योंकि पहले ही कानपुर-लखनऊ के बीच ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी को और बढ़ाने पर जोर दिया गया।

आईआईटी बनेगा व‌र्ल्ड क्लास

आम बजट में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को व‌र्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटीज में शुमार कराने के लिए 400 करोड़ खर्च करने की घोषणा की है। इसमें देश के आईआईटी भी शामिल हैं। इसके अलावा रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बनाने का फायदा भी आईआईटी को मिलेगा। क्योंकि फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर रिसर्च के कई बड़े प्रोजेक्ट्स पहले ही यहां चल रहे हैं।

------------------

बजट से कानपुर को मिलेंगे ये सीधे फायदे

-खुर्जा से भाऊपुर तक फ्रेट कॉरीडोर पूरा होने पर दिल्ली ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

- कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट में आएगी तेजी, बजट में 300 किमी नया मेट्रो ट्रैक बिछाने का लक्ष्य

-हायर एजूकेशन इंस्टीट्यूट पर खर्च किए जाएंगे 400 करोड़, आईआईटी कानपुर को सीधा लाभ

-वन ग्रिड वन नेशन से सस्ती बिजली खरीदने का खुलेग रास्ता, महंगी बिजली से मिलेगी राहत

-पीएमएवाई को बजट की घोषणा से शहर में चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजना जल्द होगी पूरी