-- प्रॉयरिटी सेक्शन के लिएए 676 करोड़ से 9 मेट्रो स्टेशन, एलीवेटेड वायाडक्ट के मंडे को खुले टेंडर

- 4 कंपनियों ने डाले हैं टेंडर, अक्टबूर से शुरू हो सकता है काम, इंजीनियर्स भर्ती की तैयारी शुरू

KANPUR: कानपुर मेट्रो के एलीवेटेड वायाडक्ट और 9 मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए 4 कंपनियां आई हैं। मंडे को लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन के ऑफिस में टेंडर खोले गए। इसमें एफकांस, एलएंडटी, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कम्पनी और केईसी हैं। एलएमआरसी इसे चाइना सिविल इंजीनियरिंग कंस्ट्रक्शन कम्पनी का ज्वाइंट वेंचर बता रही है। हालांकि टेक्निकल और फाइनेंशियल बिड के इवैल्यूएशन के बाद ही कंपनी फाइनल होगी। उधर, कानपुर में मेट्रो दौड़ाने की जिम्मेदारी संभाले एलएमआरसी ने जूनियर इंजीनियर व असिस्टेंट इंजीनियर्स की भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है।

अक्टूबर से शुरू हो सकता काम

कानपुर में पहले फेज में आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो चलेगी। इस प्रॉयोरिटी सेक्शन में स्पेशल स्पैन सहित एलीवेटेड वायाडक्ट और 9 मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए 676 करोड़ के टेंडर किए गए थे। एलएमआरसी ऑफिसर्स के मुताबिक टेंडर ओपेन हो गए हैं। अगले महीने तक टेक्निकल व फाइनेंशियल इवैल्यूएशन करके कंपनी फाइनल कर ली जाएगी। अक्टूबर में काम शुरू होगा।

जमीन उपलब्ध कराने पर जोर

उधर, ट्यूजडे को प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार की अध्यक्षता में कानपुर मेट्रो को लेकर मीटिंग बुलाई गई है। इसमें एडमिनिस्ट्रेशन, केडीए, पीडब्ल्यूडी आदि डिपार्टमेंट के ऑफिसर बुलाए गए हैं। एलएमआरसी ऑफिसर्स के मुताबिक मीटिंग में प्रॉयोरिटी सेक्शन के लिए कॉस्टिंग यार्ड, मेट्रो स्टेशन आदि की जमीन का मामला सुलझ सकता है। वहीं मेट्रो डिपो के लिए पॉलीटेक्निक की जमीन को लेकर ट्यूजडे को ही डायरेक्टर टेक्निकल एजूकेशन की अध्यक्षता में भी मीटिंग होगी।

लखनऊ में होगी ट्रेनिंग

उधर, कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए एलएमआरसी ने 160 इंजीनियर भर्ती करने की तैयारी शुरू कर दी है। एलएमआरसी ऑफिसर्स के मुताबिक एक्सपीरियंस्ड इंजीनियर्स को कानपुर भेजा जाएगा। नए इंजीनियर्स को लखनऊ में ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद ही उन्हें कानपुर भेजा जाएगा। इंजीनियर्स के अलावा करीब 225 अन्य इम्प्लाइज की भी भर्ती होगी।

---------------