- नगर निगम की ई-नगर सेवा भी अधिकारियों ने फेल कराई, जनवरी से अब तक पेंडिंग पड़ी हुई हैं कंप्लेन

- अफसरों ने कंप्यूटर खोलकर देखी तक नहीं, शासन की नजर पड़ने पर 141 पेंडिंग शिकायतें नगर निगम को भेजी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शासन ने भले ही पब्लिक की लाइफ आसान बनाने के लिए तमाम ऑनलाइन सर्विससे शुरू कर दी हैं लेकिन अफसरों की लापरवाही से इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। शासन के आदेश हवा में उड़ाए जा रहे हैं। नगर निगम की ई-नगर सेवा का भी यही हाल है। हालात इस कदर खराब हैं कि जो शिकायतें 7 दिन के अंदर दूर हो जानी चाहिए वो 8 महीने बाद भी पेंडिंग पड़ी हैं। हद तो ये है कि जिम्मेदार अफसरों ने इन शिकायतों को कम्प्यूटर खोलकर देखा तक नहीं। अफसरों के इस लापरवाह रवैये पर अब शासन की नजर पड़ी है। नगर निगम अफसरों को चेतावनी देते हुए स्थानीय निकाय की डायरेक्टर ने हर कंप्लेन पर तत्काल कार्यवाई के आर्डर दिए हैं।

सभी कंप्लेन 'अंडर प्रॉसेस'

ई-नगर सेवा से जुड़ी सभी कंप्लेन का स्टेटस अंडर प्रॉसेस है। शिकायतों का निस्तारण 7 और 3 दिन के अंदर करने का टाइम निर्धारित है। वहीं इसके उलट फुटपाथ व सड़क निर्माण, पार्क मेंटेंनेंस, वॉटर लीकेज, ड्रेनेज, जानवरों के मरने की कंप्लेन 8 महीने बाद भी पेंडिंग पड़ी हैं। इन सभी कंप्लेन का स्टेटस पिछले कई महीनों से अंडर प्रॉसेस ही दिख रहा है।

आईजीआरएस में भी सुनवाई नहीं

आईजीआरएस हो या सीएम पोर्टल 1076 सभी में अफसर ऑफिस में बैठे-बैठे ही कंप्लेन का डिस्पोजल कर रहे हैं। डीएम खुद ऐसे मामले कई बार पकड़ चुके हैं। हाल ही में ऑनलाइन शिकायत पेंडेंसी को लेकर यूपी में कानपुर को 67वां स्थान भी हासिल हुआ था। इस पर सीएम भी कड़ी फटकार लगा चुके हैं। इसके बावजूद कंप्लेन का डिस्पोजल नहीं हो रहा है।

कुछ प्रमुख शिकायतें

प्रॉब्लम वार्ड स्टेटस कंप्लेन डेट

फुटपाथ निर्माण पनकी अंडर प्रॉसेस 15 जनवरी 19

पार्क मेंटेंनेंस बर्रा अंडर प्रॉसेस 12 जनवरी 19

स्ट्रीट लाइट किदवई नगर अंडर प्रॉसेस 20 फरवरी 19

ड्रेनेज सरोजनी नगर अंडर प्रॉसेस 21 फरवरी 19

वाटर लीकेज दहेली सुजानपुर अंडर प्रॉसेस 29 मई 19

रोड निर्माण कृष्णा नगर अंडर प्रॉसेस 24 मई 19

अवैध निर्माण किदवई नगर अंडर प्रॉसेस 11 जुलाई

कूड़ा सफाई नेहरू नगर अंडर प्रॉसेस 7 अगस्त 19

डॉग डेथ सनिगवां अंडर प्रॉसेस 3 सितंबर 19

आवारा जानवर गोविंद नगर अंडर प्रॉसेस 7 अगस्त 19

डेड एनिमल्स सनिगवां अंडर प्रॉसेस 3 सितंबर 19

-------------

काम खत्म करने को इतने दिन

काम डेडलाइन

अवैध निर्माण- 7 दिन

कंस्ट्रक्शन- 7 दिन

नाला सफाई- 3 दिन

कूड़ा उठान- 3 दिन

डेड एनिमल्स- 3 दिन

------------

ये हैं ई-नगर सेवा की वेबसाइट

e-nagarsewaup.gov.in

---------------

कंट्रोल रूम भी बंद

नगर निगम की फोन पर कंप्लेन दर्ज नहीं करा सकते हैं। कारण, पिछले 7 दिन से बीएसएनएल की लाइनें ही बंद हैं। 31 अगस्त को लाइनें बंद हुई थी, लेकिन आज तक सही नहीं की गई। कंट्रोल रूम में रोजाना 40 से 50 कॉल कंप्लेन फोन पर दर्ज होती थी, लेकिन अब कंट्रोल रूम में सन्नाटा है। कंट्रोल रूम नंबर 0512-252604, 05 और टोल फ्री नंबर 18001805124 भी बंद है।

ई-नगर सेवा में आने वाली ऑनलाइन कंप्लेन को फौरन निस्तारित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद भी लापरवाही करने वाले अफसरों पर जरूर कार्रवाई की जाएगी।

संतोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त।