-मार्केट में आएगी आईआईटी की तैयार की गई एडवांस डेंगू किट, शुरुआती तीन दिन में ही डेंगू का पता लगा देगी किट, 10 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

- आईआईटी, एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी की ज्वाइंट टीम के बनाए रैपिड कार्ड टेस्ट के क्लीनिकल ट्रायल में मिले पॉजिटिव रिजल्ट्स

kanpur@inext.co.in

KANPUR: बारिश शुरू होने के साथ ही सिटी में डेंगू का प्रकोप भी शुरू हो चुका है. ऐसे में डेंगू की जांच का बिजनेस भी बढ़ेगा, लेकिन इस बार जांच के इस बिजनेस में नया प्लेयर कदम रखेगा. आईआईटी कानपुर और एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी के डेवलप किए रैपिड कार्ड किट के क्लीनिकल ट्रायल पूरे होने के साथ अब यह किट मार्केट में आने को तैयार है. ट्रायल के दौरान इस किट के काफी अच्छे नतीजे मिले हैं. यह कार्ड टेस्ट डेंगू के एनएस रैपिड कार्ड टेस्ट से ज्यादा बेहतर है और डेंगू का बुखार आने के शुरुआती तीन दिनों के भीतर ही डेंगू का पता लगा लेता है.

ट्रायल में पाजिटिव रिज्ल्ट्स

आईआईटी कानपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट और एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी के कोआर्डिनेशन में बनाए गए इस किट के क्लीनिकल ट्रॉयल्स को लेकर पिछले साल ही मेडिकल कॉलेज की एथिक्स कमेटी ने परमिशन दी थी. अभी तक डेंगू के मामले में शुरुआती तीन दिनों में इसके लक्षणों का पता नहीं चलता है. बल्कि अगले तीन दिनों में प्लाज्मा काउंट तेजी से गिरने लगता है. ऐसे में लैब से इनवेस्टिगेशन कराने में टाइम लगता है. माइक्रोबायोलॉजी की इस जांच के रिजल्ट में देरी की वजह से कई बार पेशेंट की हालत क्रिटिकल हो जाती है. लेकिन डेवलप किए गए इस नए कार्ड टेस्ट में सीरम और एनएस-1 के प्रोटीन को मिला कर टेस्ट लगाए गए. जिसके पाजिटिव रिजल्ट्स मिले. जिसके बाद इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू किया गया.

घर बैठे पता लगा सकेंगे

बेहद सामान्य सी दिखने वाली इस जांच किट का यूज घर पर ही बहुत नार्मल तरीके से किया जा सकता है. कार्ड पर मौजूद एक छेद में एक बूंद खून डालना होगा. इसके बाद कार्ड में मौजूद पार्टिकल्स ब्लड में डेंगू का वायरस है या नहीं इसका पता लगा लेंगे. जिसमें सिर्फ 10 मिनट का ही वक्त लगेगा.

100 रुपए से कम कीमत

डेंगू की इस जांच किट की कीमत 100 रुपए से कम होने की उम्मीद है. हालांकि जब इसका प्रोडक्शन शुरू होगा तभी इसकी असल कीमत का पता चल सकेगा, लेकिन मार्केट में इस किट को लाने से पहले इसे बनाने वाली टीम इस बात को श्योर करेगी कि इसकी कम कीमत हो.

किट की स्पेशिएलिटीज-

- माइक्रोफ्ल्यूइड नैनो टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है यह किट

- कार्ड में ग्रैफ ऑक्साइड की पतली लेयर्स, जिसमें सोने के बेहद बारीक पार्टिकल्स भी मौजूद

- कार्ड टेस्ट बिल्कुल प्रेग्नेंसी कार्ड टेस्ट जैसा, सिर्फ एक बूंद ब्लड की जरूरत

-10 मिनट में रिजल्ट, कार्ड में एक लाल लाइन के जरिए डेंगू की पुष्टि

- बुखार आने के शुरुआती तीन दिनों में ही जांच के लिए कारगर किट

-----------------

'जांच किट के क्लीनिकल ट्रायल फाइनल स्टेज पर है. जिसके बाद इसे मार्केट में लांच किया जाएगा. आईआईटी और कार्डियोलॉजी ने मिल कर इसे बनाया है. जोकि डेंगू की इनवेस्टिगेशन को बेहद आसान, सटीक और कम खर्चीला बना देगा.

- प्रो. विनय कृष्णा, डायरेक्टर एलपीएस इंस्टीटयूट ऑफ कार्डियोलॉजी